Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    आगरा। स्व डॉ रांगेय राघव के पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में एक गोष्ठी का आयोजन।

    आगरा। राइटर्स एसोसिएशन के तत्त्वावधान में स्व डॉ रांगेय राघव जी के जन्म शती वर्ष में 12 सितंबर उनकी पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में एक गोष्ठी का आयोजन नागरी प्रचारिणी प्रांगण में किया गया । अध्यक्षता सुरेंद्र वर्मा सजग जी ने की और संचालन डॉ अनिल उपाध्याय ने किया । विशिष्ठ वक्ता केंद्रीय हिंदी संस्थान के पूर्व निदेशक प्रो रामवीर सिंह जी और मुख्य वक्ता आगरा कॉलेज के डॉ त्रिमोहन तरल जी रहे। मुख्य अतिथि श्री महेश शर्मा जी रहे। धन्यवाद ज्ञापन संरक्षक डॉ अशोक विज ने दिया ।

    गोष्ठी में सरस्वती वंदना साधना वैद जी ने सुमधुर स्वर में प्रस्तुत की। रमेश पंडित जी ने डॉ राघव के निजी जीवन पर प्रकाश डाला और जयपुर में रह रही उनकी बेटी सीमान्तनी का संदेश सुनाया । डॉ राघव ने अपने अल्प जीवन काल 39 वर्ष में ही 150 से अधिक पुस्तकें अलग अलग विधाओं में हिंदी , अंग्रेज़ी और ब्रजभाषा में लिखीं । 1962 में उनकी मृत्यु रक्त कैंसर से हुई।

    डॉ तरल ने उन्हें प्रगतिशील लेखक कहा । वे किसी वाद की बंदिश में नहीं रहे । वर्ग , वर्ण ,धर्म किसी के लिए कोई विशेष लगाव नहीं रखा । वे मठाधीशों के विरोधी रहे । वे लेखन में सदैव स्पष्टवादी , सच्चे और ईमानदार थे। डॉ शिखरेश तिवारी ने भी उनके शोध के विषय में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि वे फक्कड़ और आदर्शवादी प्रकृति के थे।उनके द्वारा किये गए शेक्सपियर के नाटकों के अनुवाद अनुपम हैं। उनकी कहानी उपन्यासों में सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि का वर्चस्व रहा है ।

    डॉ रामवीर सिंह जी ने बताया कि वे इतने यथार्थवादी और संवेदनशील थे कि वे अपनी रचनाओं के द्वारा पाठक के अंतस में अपनी संवेदना उतार देते थे। बंगाल के अकाल पर उनका रिपोर्ताज़ उन्होंने वहीं जाकर प्रत्यक्ष देखकर लिखा । इसी तरह उन्होंने नारी विमर्श पर भी अपने समय से बहुत आगे की सोच दर्शायी है। उनका लेखन शोषित और उपेक्षित समाज को समर्पित है । ऐसा लेखक सदियों में कभी पैदा होता है । गोष्ठी में नाहर सिंह , रीता शर्मा , अलका अग्रवाल , वंदना , आर पी शर्मा , दीक्षा रिसाल , डॉ शेषपाल सिंह , प्रकाश बेबाक, नवीन जी ,रजनीकांत लवानिया , डॉ आभा चतुर्वेदी ने भी भाग लिया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.