Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से 69 मीटर ज्यादा ऊंची लगेगी प्रभु श्रीराम की मूर्ति।

    ........... साहिबाबाद में 2 हजार से अधिक कारीगर कर रहे मूर्ति का निर्माण

    अयोध्या। रामनगरी में लगने वाली प्रभु श्रीराम की 251 मीटर ऊंची मूर्ति बन रही है। दो हजार कारीगर इसे गाजियाबाद के साहिबाबाद की एक फैक्ट्री में तैयार कर रहे हैं। बनने के बाद ये मूर्ति करीब 660 किमी की दूरी तय करके अयोध्या लाई जाएगी। इसका डिजाइन पद्मभूषण राम सुतार ने तैयार किया है। श्रीराम की ये मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से 69 मीटर ज्यादा ऊंची होगी। जाने-माने मूर्तिकार पद्मभूषण राम वी. सुतार और उनके बेटे अनिल राम सुतार इन दिनों अयोध्या में हैं। नयाघाट पर लता स्मृति चौक में वीणा को स्थापित कराने के लिए वे यहां पहुंचे हैं। राम वी. सुतार ने बताया,"श्रीराम की ये प्रतिमा कास्य से बनी हुई है।

    अनिल सुतार ने बताया ने "साल 2018 में सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने एक मूर्ति का माडल रखा था। इसके निर्माण की अनुमति सीएम ने दी थी। मगर अभी मूर्ति लगने के लिए भूमि खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। भूमि उपलब्ध होने पर मूर्ति का निर्माण कर लिया जाएगा। भगवान राम की 251 फिट ऊंची मूर्ति स्थल पर भगवान श्रीराम पर आधारित डिजिटल म्यूजियम, इंटरप्रेटेशन सेंटर, लाईब्रेरी, फूड प्लाजा, लैंडस्केपिंग के साथ पयर्टकों की मूलभूत सुविधाओं की स्थापना करने के निर्देश सरकार ने 2 साल पहले दिया था।

    राम सुतार के बारे में भी आपको बता दे कि  स्टेच्यू आफ यूनिटी के रूप में सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति को इन्होंने ही तैयार किया है। मुंबई में बन रही छत्रपति शिवाजी महाराज की 212 मीटर एवं बाबा साहब की 137.2 मीटर ऊंची प्रतिमा और कर्नाटक में 46.6 मीटर ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा भी राम सुतार तैयार कर रहे हैं। अयोध्या में निर्माणाधीन लता चौक पर लगने वाली कांस्य से बनी वीणा देश में सबसे बड़ी अनुकृति होगी। इसका निर्माण मूर्तिकार राम वी सुतार एवं उनके बेटे अनिल राम सुतार ने किया है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.