Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद। नगर व क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव।

    शिबली इकबाल\देवबंद। नगर व क्षेत्र में 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। साथ ही शिक्षण संस्थाओं में भी ध्वजारोहण उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।सोमवार को स्वतंत्रता दिवस पर उपजिलाधिकारी कार्यालय पर एसडीएम दीपक कुमार, तहसील कार्यालय में तहसीलदार तपन कुमार मिश्रा,कोतवाली में सीओ रामकरण सिंह व प्रभारी निरीक्षक प्रभाकर कैन्तुरा तथा नगरपालिका परिषद में चैयरमेन जियाउददीन असांरी ने किया।

    जामिया तिब्बिया कालेज में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ठाकुर मुकुन्द सिंह को मोमेन्टो देकर सम्मानित करते डा0 अनवर सईद

    स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आज़ादी का अमृत महोत्सव जामिया तिब्बिया देवबन्द में बडे़ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर डा0 अनवर सईद सचिव जामिया तिब्बिया देवबन्द समस्त छात्र/छात्राओं तथा स्टाफ के साथ ध्वजारोहण किया। इसके पश्चात मानव श्रंखला बनायी गयी तथा प्रभात फेरी निकालकर गांव गांव जाकर आज़ादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा के अभियान के तहत लोगों को झंडा फहराने के लिए जागरूक किया गया। जामिया तिब्बिया देवबन्द में  उत्तर प्रदेश सरकार में लोकनिर्माण विभाग राज्यमंत्री कंवर ब्रिजेश सिंह द्वारा अस्पताल में भर्ती मरीज़ों को फल वितरित किये। फल वितरित करने के निःशुल्क आक्सीजन बैंक का उद्घाटन माननीय राज्यमंत्री द्वारा किया गया। जामिया तिब्बिया देवबन्द के सचिव डा0 अनवर सईद ने बताया कि निःशुल्क आक्सीजन कन्सनट्रेटर की सुविधा समस्त उत्तर प्रदेश में उपलब्ध रहेगी। अगर किसी भी व्यक्ति को आक्सीजन कन्सनट्रेटर की आवश्यकता होती है तो उसको निःशुल्क पहुॅचाने का कार्य संस्था द्वारा किया जायेगा। डा0 अनवर सईद ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ठाकुर मुकुन्द सिंह के सुपुत्र डा0 राजकुमार रावत जी को उनके पुत्र राज्यमंत्री कुंवर ब्रिजेश सिंह जी तथा डा0 अनवर सईद व भाजपा ज़िलाध्यक्ष डा0 महेन्द्र सिंह सैनी जी के द्वारा शाल ओढ़ाकर स्वतंत्रता सैनानी सम्मान अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अशोक गुप्ता वरिष्ठ पत्रकार, जनारदन दास त्यागी एडवोकेट, विपिन गर्ग,श्री यशवंत राना, श्री अरूण गुप्ता, श्री विकास त्यागी, कालिज के प्राचार्य डा0 नासिर अली खान, उपप्राचार्य डा0 मौहम्मद फसीह, डा0 जुहैब आलम खान, डा0 मोहम्मद आज़म उस्मानी, डा0 मुज़म्मिल आदि समस्त स्टाफ व छात्र/छात्राये उपस्थित रहे।

    नगर के द दून वैली पब्लिक स्कूल में ध्वजारोहण करते स्कूल चैयरमेन राजकिशोकर गुप्ता

    स्वतंत्रता दिवस पर दून वैली के बच्चों ने बाँधा समां द दून वैली पब्लिक स्कूल, देवबंद ने भारत के 75 वंे स्वतंत्रता दिवस पर झण्ड़ा रोहण के पश्चात राष्ट्र-प्रेम की भावना से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार श्रृंखला की प्रस्तुतियाँ देकर सभी को मंत्र-मुग्ध कर दिया।कार्यक्रम का प्रारंभ स्कूल प्रांगण में मुख्य अतिथि एस0 डी0 एम0 श्री दीपक कुमार, रेलवे रोड़ चैकी इंचार्ज विपिन त्यागी जी,स्कूल के चेयरमैन राजकिशोर गुप्ता जी तथा प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने दीप प्रज्वलित करने के पश्चात झण्ड़ा रोहण कर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का प्रारंभ किया। प्रारंभ में बच्चों ने अतिथियों का स्वागत तिलक लगाकर, पुष्प गुच्छ भेंट कर व राष्ट्रीय प्रतीक का बैच लगाकर तथा समूह-गान से किया।कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने अदम्य साहस,अद्वितीय प्रतिभा एवं कौशलपूर्ण विभिन्न प्रस्तुतियाँ देकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। आराध्या त्यागी की हिन्दी कविता,अपेक्षा ठकराल के संस्कृत भाषण को तथा आरा देसाई के अंग्रेजी भाषण को बहुत सराहा गया। राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत गीतों में मार्मिक गीत तू-जिंदा है तथा देश-प्रेम के गीत ’जय-जन-भारत’ ने सभी का दिल जीत लिया। स्काउट गाइड के विद्यार्थियों ने पिरामिड बनाकर साहस व शौर्य का प्रदर्शन करते हुए युवाओं को जागरूक कर राष्ट्रीय एकता में भागीदारी के लिए प्रेरित किया। नृत्य नाटिका ’झांसी की रानी’ ने समा बाँधा तथा नृत्य प्रस्तुति माँ तुझे सलाम एवं वंदे मातरम् की भावनापूर्ण प्रस्तुति दी।


    कार्यक्रम का समापन मिष्ठान वितरण से किया गया। इस अवसर पर अतिथियों के अतिरिक्त नगर के गणमान्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन स्कूल के विद्यार्थियों फातिमा, विनीश, मान्या तथा नदा ने आकर्षक ढंग से किया। उधर,साहित्यिक और सामाजिक संस्था जहान ए अदब एकेडमी की के तत्वावधान में उर्दू घर पर जहान ए अदब एकेडमी के चेयरमेन शायर तनवीर अजमल ने ध्वजारोहण किया और शमीम किरतपुरी और शायर तनवीर अजमल ने कबूतरों को भी उड़ाया।इस मौके पर गीत गजल का आयोजन किया गया जिसमे शायर  तनवीर अजमल ने पढ़ा कि हमारी शान है यारो ये ही पहचान है यारो, वतन का ये तिरंगा ही हमारी जान है यारो। नफीस खान, सय्यद रहमान, उसामा अहमद,शौकत अली ने अपनी खूबसूरत आवाज में एक से एक शानदार देश भक्ति गीत पेश किए।वही,आजादी के अमृत महोत्सव काल में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपजिलाधिकारी दीपक कुमार द्वारा वयोवृद्ध (96 वर्षीय) गीतकार, शिक्षक मामचंद इंदू शर्मा को शाल ओढाकर व पटका पहना कर सम्मानित किया। इस मौके पर जनार्दन दास त्यागी एडवोकेट, गजराज राणा, बिजेंद्र गुप्ता व अन्य मौजूद रहे।

    दीनी इदारों पर शान से फहराया गया तिरंगा दीनी इदारों में स्वतंत्रता हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। आन-बान-शान के साथ दीनी इदारों की इमारतों पर तिरंगा लहरा गया। छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को सलामी दी।दारुल उलूम वक्फ में मोहतमिम मौलाना सुफियान कासमी, मोहल्ला खानकाह स्थित मदरसा जामिया तुश शेख हुसैन अहमद अल मदनी में मोहतमिम मौलाना मुजम्मिल अली,मदरसा दारुल उलूम फारुकिया में मोहतमिम मौलाना नूरुलहुदा कासमी, दारुल उलूम जकरिया में मोहतमिम मुफ्ती शरीफ खान, मदरसा जामिया कासमिया दारुत्तालीम वस्सना में मोहतमिम कारी इब्राहीम, जामियातुल कुदसियात में मौलाना कारी वासिफ, ईदगाह रोड स्थित ड्रीम लैंड पब्लिक स्कूल में प्रबंधक मो. पाशा,मोहल्ला खानकाह स्थित मर्कजुल माआरिफ प्राइमरी स्कूल में प्रधानाचार्य इफ्फत फात्मा, रेलवे रोड स्थित सिटी सेंटर पर शहाब नबी और दिलशाद चार्ली, काली कमली वाला भूतिया शिव मंदिर पर अध्यक्षा रेखा शर्मा और उर्दू घर में शायर तनवीर अजमल ने ध्वजारोहण किया।

    व्यापारियों ने किया ध्वजारोहण स्वतंत्रता दिवस पर उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल उत्तर प्रदेश के रेलवे रोड स्थित कार्यालय पर व्यापारियों ने आजादी का जश्न मनाया। संगठन के अध्यक्ष दीपक गर्ग, राकेश सिंघल और सुधीर गर्ग ने संयुक्त रुप से ध्वजारोहण किया। इस दौरान व्यापारियों ने देश में आजादी के जश्न मनाए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया। कहा कि देश में आज तक इतने लंबे समय तक आजादी का जश्न नहीं मनाया गया। यह भाजपा सरकारों की वजह से संभव हुआ है।नगर के इस्लामिया इंटर कालेज,श्रीरामकृष्ण इंटर कालेज, स्प्रिंग डेल पब्लिक स्कूल, मेपल्स एकेडमी,एच ए वी इंटर कालेज, श्री जैन इंटर कालेज में शान के साथ तिरंगा फहराया गया। नगर के के. एल. जनता इंटर कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.