Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद। दून वैली सहित नगर के अनेक स्कूलो में रही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, कही दही हाण्ंडी तो कही कलिया नाग पर नृत्य करते दिखे नटखट नन्दलाल।

    ............. हाथी घोडा पालकी, जय कन्हैया लाल की। 

    शिबली इकबाल\देवबंद। देवबंद में स्कूलों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूम धाम से मनाया गया। द दून वैली पब्लिक स्कूल व सर्वोदय ज्ञान पब्लिक स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर नन्हें मुन्नों बच्चों ने अपनी विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से कृष्ण लीला का शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत किया।गुरूवार को द दून वैली स्कूल में जन्माष्टमी के अवसर पर कक्षा प्ले से कक्षा पाँच तक के नन्हें मुन्ने कृष्ण, राधा व सुदामा की वेशभूषा धारण करके आए। मुख्यअतिथि प्रधानाचार्या सीमा शर्मा,उपप्रधानाचार्या अंजली आनंद व ब्रांच हैड अर्चना शर्मा ने द्वीप प्रज्जवलित कर भगवान श्रीकृष्ण के स्मरण से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। तत्पश्चात् कृष्ण के बाल्यापन से सम्बन्धित गोवर्धन पर्वत, देवकी वासुदेव का कारागार,शेषनाग शैय्या पर लक्ष्मी नारायण, कृष्ण माखन मटकी फोड़ते हुए आदि की अत्यन्त आकर्षक रूप से सजाई गयी झाँकियाँ प्रस्तुत की गयी। इस अवसर पर छोटे बच्चों ने अपनी नटखट अदाओं से सबका मन मोहते हुए भाषण,भजन, नृत्य एवं कृष्ण जन्माष्टमी से सम्बन्धित नाटिकाएं प्रस्तुत की।

     द दून वैली स्कूल में कालिया नाग की झांकी दिखाते बच्चें 

    प्रधानाचार्य सीमा शर्मा ने ने मानव जीवन में श्रीकृष्ण चरित्र के महत्व एवं उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए नन्हें मुन्नों की प्रस्तुतियों को सराहा एवं अभिभावकों के परिश्रम पर प्रसन्नता व्यक्त की।उन्होंने बच्चों को संस्कारवान बनने के लिए प्रेरित किया।अन्त में लडडू गोपाल जी को भोग लगाकर कार्यक्रम का समापन किया गया।उधर,हाईवे स्थित सर्वोदय ज्ञान पब्लिक स्कूल प्रांगण में भगवान श्री के जन्मोत्सव के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय संरक्षक हरि सिंह सैनी द्वारा सरस्वती माता के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया। सरस्वती वंदना कर भगवान श्रीकृष्ण के जीवन से सम्बन्धित नृत्य नाटिका कर मंचन किया गया साथ ही कक्षा 9 से 12 के छात्रों ने मटकी डेकोरेशन प्रतियोगिता में भाग लिया।दही हांडी प्रतियोगिता में छात्रों ने भगवान श्रीकृष्ण के नटखट रूप धारण कर गगनचंबी हाण्डी को तोडा और सखाओं के साथ माखन चुराया।

    श्रीराधा-कृष्ण की झांकी में बच्चे

    विद्यालय प्रधानचार्य रूपेश कुमार सैनी ने प्रतिभागी छात्रों को उपहार वितरित करते हुऐ कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भारतीय ही नही बल्कि संसार के समस्त प्राणियों के प्रेरणा स्रोत है। कार्यक्रम के दौरान सुनिता तोम, शिवकुमार सैनी, अनिता सैनी, वन्दना ध्रुव, सुनिता चैधरी, सपना गुप्ता आदि मौजूद रहे। उधर,श्री कृष्ण जन्मोत्सव के उपलक्ष में बृहस्पतिवार को आरएन प्ले स्कूल में श्री कृष्ण और राधा के रूप सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जिसमें बच्चों ने विभिन्न वेशभूषा धारण कर सभी का मनमोह लिया। आरएन प्ले स्कूल की चेयरपर्सन चंदन बाला जैन ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्कूल में प्ले से कक्षा एलकेजी तक के बच्चों के बीच प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें छोटे-छोटे बच्चों ने राधा-कृष्ण की वेशभूषा धारण कर सभी का मनमोह लिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों को अपनी संस्कृति की पहचान होती है और त्योहारों का पता चलता है उन्होंने बताया की सभी बच्चों को पुरस्कार दिए गए।इसमें युवान गर्ग,पुरो,नित,शशांक,माधव, कृष्णा,ऐना,परी आदि मौजूद रहे। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.