Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। अयोध्या में बनेगा बायोडेमिस्टिक पार्क

    ........... वन विभाग ने रुदौली के कामाख्या धाम मन्दिर के पास पार्क बनाने का शासन को भेजा प्रस्ताव

    अयोध्या। राम नगरी से 40 किलोमीटर दूर स्थित रुदौली क्षेत्र में दुधवा नेशनल पार्क के तर्ज पर अयोध्या में एक प्रकृति पार्क को तैयार किये जाने की योजना बनाई गई है जिसके लिए जिला अधिकारी व वन विभाग ने इस योजना का प्रस्ताव शासन को भेजा है। जिसमे अयोध्या आने वाले पर्यटकों को बड़ी सुविधा दिए जाने वाली योजना का जिक्र किया गया है। 

    दरसल राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। जहां धार्मिक गतिविधियों को लेकर सीता झील, श्री राम वन पक्षी बिहार केंद्र बनाये जाने की योजना पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। तो वहीं अयोध्या रुदौली तहसील क्षेत्र के कामाख्या धाम मंदिर के आसपास के क्षेत्र को भी पर्यटक नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके विकास की कुछ ऐसी योजना बनाई गई है कि यहां पर आने वाले पर्यटक कुछ समय तक रुक सके।

    • वन विभाग ने शासन को भेजा प्रस्ताब

    क्षेत्रीय वन अधिकारी शीतांशु पाण्डेय ने बताया कि वायोडमेंस्टी पार्क का प्रस्ताव भेजा है कामख्या मंदिर के आसपास जो मौजूदा वन विभाग का और ग्रामसमाज का एरिया है दोनों को मिलाकर एक प्रपोजल भेजा है पहले भी प्रपोजल भेजा जा चुका था अब थोड़ा संसोधित करके दोबारा जिला मजिस्ट्रेट द्वारा भी एक प्रपोजल भेजा गया है इससे यह होगा वेटलैंड का कंजर्वेशन बहुत जरुरी है वंहा पर एक नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर एक बटरफ्लाई पार्क का प्रस्ताव है अगर यह आता है तो इस पर हम उचित कार्रवाई करेंगे उसमें नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर बटरफ्लाई पार्क है साइकिलिंग ट्रैक है समेत 4 से 5 प्रपोजल है इसका उद्देश्य है कि लोग यहां नेचर के करीब आएं थोड़ा सा यहां समय मिटाएं 1 सप्ताह मेहनत करने के बाद नेचर के करीब जाने का यह अच्छा मौका होगा 10 करोड़ से ऊपर का यह प्रोजेक्ट है अभी कितना मिलता है शासन इस पर क्या सोचता है हम लोग लगे हुए हैं जितनी जल्दी इस प्रस्ताव को ला करके जमीन पर कार्यान्वित करेंगे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.