Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद। सीबीएसई बोर्ड की गणित क्षमता विकास पर दो दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न।

    ........... कर्यक्रम में  गणित विषय को सरल एंव सुगम बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला

    शिबली इकबाल\देवबंद। द दून वैली पब्लिक स्कूल में शनिवार को सी0 बी0 एस0 ई0 बोर्ड द्वारा आहूत गणित विषय कक्षा 10 में क्षमता का विकास एवं विषय को सरल बनाने के उद्देश्य से दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी।

    द दून वैली स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते शिक्षक

    दून वैली स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य गणित को सरल, रोचक बनाने के सटीक प्रयासो द्वारा बच्चों के मन से गणित विषय के प्रति भय दूर करना रहा। कार्यक्रम का प्रारम्भ स्कूल प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। तत्पश्चात् उप-प्रधानाचार्या अंजली आनंद ने मुरादाबाद से आयेे अतिथिा डा0 राहुल चावला का परिचय,उनके अनुभव और उपलब्धियों से प्रतिभागियों को परिचित कराया। विदित हो कि कार्यक्रम में क्षेत्र के विद्यालयों से गणित के 25 अध्यापकों ने प्रतिभाग किया।कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डाॅ0 चावला ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बच्चों के मन से मैथ फोबिया को आसानी से दूर करने तथा गणित को सरल एवं सुगम बनाने के साथ उसमें रोचकता लाने के विभिन्न उपायों, टिप्स एण्ड ट्रिक्स के बारे में चर्चा की और विषय दिलचस्पी बढ़ाने के विभिन्न प्रायोगिक और व्यवहारिक तरीको पर प्रकाश डाला। 

    स्कूल के चेयरमैन राजकिशोर गुप्ता ने सी0 बी0 एस0 ई0 बोर्ड का धन्यवाद करते हुए विभिन्न विषयों के प्रोत्साहन एवं शिक्षकों के विकास के लिए इस प्रकार की कार्यशालाओं की निरंतरता पर बल दिया। प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने कहा कि बच्चों की उच्च शिक्षा एवं भविष्य निर्माण में बाधक मैथ फोबिया को दूर कर गणित विषय को सरल, मनोरंजक एवं रोचक बनाने के महत्व पर जानकारी दी।कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने डा0 चावला को स्मृति चिन्ह एवं प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित करते हुऐ सभी आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.