Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। जिलाधिकारी ने बच्चों को विटामिन ’ए’ की खुराक पिलाकर ’’विटामिन ’ए’ सम्पूरक’’ कार्यक्रम का किया शुभारम्भ।

    सर्वजीत सिंह\श्रावस्ती। 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ’ए’ की खुराक आच्छादन हेतु जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने विटामिन ’ए’ सम्पूरक कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी कक्ष में बच्चों को विटामिन ’ए’ की खुराक पिलाकर शुभारम्भ किया। उन्होने बताया है कि प्रत्येक वर्ष दो चरणों में छः माह के अन्तराल पर विटामिन ’ए’ सम्पूरण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। कार्यक्रम में 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक से आच्छादित किया जाता है। विटामिन ’ए’ एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ’ए’ की 9 खुराक दिये जाने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है और वे स्वस्थ व पोषित रहते हैं। 

    उन्होने बताया कि 03 अगस्त, 2022 से आगामी एक माह तक माइकोप्लान के अनुसार छाया वी.एच. एन.डी./यू.एच.एन.डी. सत्रों के माध्यम से 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को नियमानुसार विटामिन ‘‘ए’’ से आच्छादित किया जाना है। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्ययोजना बनाकर सभी लक्षित लाभार्थियों को छाया वी.एच.एन.डी./यू.एच.एन.डी. सत्र पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये विटामिन ‘ए’ की खुराक से आच्छादित किया जाय। प्रत्येक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में सभी लाभार्थियों को आच्छादित करने हेतु सत्र पर एक समय में 10 से अधिक बच्चे एकत्र न हो। आशा द्वारा उन्हें कुछ अन्तराल पर ही सत्र पर बुलाया जाए। 

    इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शारदा प्रसाद तिवारी,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मुकेश मातेंनहेलिया, सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.