Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। मुख्य विकास अधिकारी ने की बैठक।

    इब्ने हसन ज़ैदी\कानपुर। मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर  सुधीर कुमार की अध्यक्षता में जिला औधनिक मिशन योजना, एकीकृत बागवानी विकास मिशन प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना पर ड्राप मोर क्राप, गंगा के तटवर्ती क्षेत्र में विकास योजना एवं अन्य योजना की वर्ष 22-23 की कार्य योजना के अनुमोदन हेतु बैठक विकास भवन के सभागार में  आहूत की गई। बैठक में  प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी, जिला उद्यान अधिकारी, उपनिदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी एवं योजना अंतर्गत नामित समिति के अधिकारी उपस्थित हुए। इस बैठक में मुख्य रूप से निम्नवत निर्देश दिए गए।ग्रामीण क्षेत्र में ओधानिक मिशन को लागू किए जाने हेतु वन विभाग, विकास विभाग, पंचायती राज विभाग व कृषि विभाग का भी सहयोग लिया जाए तथा लाभार्थियों को अधिक से अधिक जागरूक किए जाने हेतु इसका प्रचार किया जाए।

    ताकि लघु व सीमांत किसान भी अधिक से अधिक लाभान्वित हो सकें।स्प्रिंकलर सेट से सिंचाई करने पर पानी की बचत होती है तथा कैसे उत्पादन में वृद्धि होती है स्प्रिंगलर  सेट के खरीद में लघु सीमांत कृषकों को 75% एवं सामान्य कृषकों को 65% अनुदान भी दिया जाता है इस योजना के प्रचार प्रसार किए जाने हेतु जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया। 

    एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत जनपद को बेकरी उत्पाद हेतु चयनित किया गया है जिसमें 464 खाद्य प्रसंस्करण इकाइया चिन्हित की गई है, जिसके सापेक्ष  वित्त पोषित किए जाने के लिए बैंक को निर्देश दिए गए कि है सभी इकाइयों के आवेदन पत्र बैंकों में जमा कराते हुए उन्हें वित्त पोषित कराया जाए।

    नमामि गंगे योजना के अंतर्गत 40 ग्रामों को चिन्हित किया गया है जिसमें 200 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके सापेक्ष मात्र 30 हेक्टेयर कृषकों की भूमि ही भूमि अभी तक चिन्हित की गई है। इस संबंध में निर्देश दिए गए कि लक्ष्य के सापेक्ष चिन्हित भूमि चिन्हित करते हुए कृषको को लाभान्वित कराया जाए।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.