Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गोरखपुर। पांच वर्षों में बदल गई गोरखपुर की तस्वीर :-मुख्यमंत्री

    • कभी मच्छर-माफिया के लिए था बदनाम, आज विकास है नई पहचान
    • मिलकर बनाएं गोरखपुर को सुंदरतम नगर
    • नगर निगम की 125 करोड़ रुपये की लागत वाली 422 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया सीएम योगी ने

    गोरखपुर। कभी मच्छर और माफिया के लिए बदनाम रहे गोरखपुर की तस्वीर पिछले 5 वर्षों में पूरी तरह बदल गई है। कल को जो शहर पहचान को मोहताज था आज उसकी नई पहचान पूरे देश में चमक रही है। गोरखपुर ने 5 वर्षों में विकास की लंबी छलांग लगाई है। अब हम सभी को मिलकर इसे सुंदरतम नगर बनाना है।

    यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में नागरिकों से कही। वह यहां नगर निगम की तरफ से आयोजित 125 करोड़ रुपये की लागत वाली 422 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि लंबे समय तक गोरखपुर के युवाओं के सामने पहचान का संकट था। यहां के व्यापारी को बाहर के उद्यमी उधार नहीं देते थे। युवाओं को बाहर नौकरी नहीं मिलती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन में यहां के नागरिकों ने खुद को विकास के साथ जोड़ा तो 5 साल में परिस्थितियां पूरी तरह बदल गई। पहचान के संकट से उबरकर यहां का नौजवान हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि आज गोरखपुर में दिल्ली व मुंबई जैसी चौड़ी सड़कें हैं। गोरखपुर में एम्स है। खाद कारखाना चालू हो चुका है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज सुपर स्पेशलिटी सेवा दे रहा है। गोरखपुर में जू है। यहां के रामगढ़ताल जैसी झील पूरे देश में कहीं नहीं है। शहर से जितना नजदीक एयरपोर्ट गोरखपुर में है, वह पूरे देश में कहीं और नहीं नजर आता। गोरखपुर में कनेक्टिविटी बढ़ी है, आवागमन आसान हुआ है और नागरिकों के लिए सुविधाएं बढ़ी हैं। एक वह भी समय था जब 12 से 15 सौ लोगों का कार्यक्रम करने के लिए दिक्कत होते थी। बारिश होने पर कार्यक्रम टाल दिया जाता था। आज गोरखपुर में इसके लिए बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह है। 

    गोरखपुर में शानदार रोड कनेक्टिविटी का उल्लेख करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आज गोरखनाथ मंदिर, मेडिकल कॉलेज,  महादेव झारखंडी, सहजनवा किसी भी तरफ चले जाइए फोरलेन की सड़कें मिलेंगी।। कालेसर- जंगल कौड़िया बाईपास, जेल बाईपास का निर्माण युद्ध स्तर पर हो रहा है। वाराणसी मार्ग पर भी फोरलेन जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। आज रात में गोरखपुर की सड़कों पर जब लाइट चमकती है तो बाहर से आने वाले लोग अचंभित हो जाते हैं। इसी गोरखपुर में लोग गंदगी और यहां के माहौल से आने में डरते थे। 

    • विकास कार्यों का संरक्षण सामूहिक जिम्मेदारी

    मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। विकास कार्यों के संरक्षण की सामूहिक जिम्मेदारी होती है। हर एक नागरिक को इसके साथ जुड़ना होता है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के ही क्रम में गोड़धोईया की पहली बार सफाई कराई गई है। नाले के दोनों तरफ पक्की सड़कें बनवाई जाएंगी। साथ ही इसमें गंदा पानी ना गिरे, इसके लिए अलग से पाइप डाला जाएगा। 

    • गोरखपुर की ई-बस सेवा को सबने सराहा

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर की ई-बस सेवा को सबने सराहा है। अब पिपराइच, चौरीचौरा, गोरखपुर ग्रामीण, कैंपियरगंज, सहजनवा बांसगांव के विधायकों ने भी अपने क्षेत्रों के लिए इलेक्ट्रिक बसों की मांग की है। 10 नई इलेक्ट्रिक बसें इन क्षेत्रों से जुड़ेंगी और लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा। 

    • हर संकट में साथ खड़ी है सरकार

    सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार हर संकट में नागरिकों के साथ खड़ी है। कोरोनाकाल में सरकार ने नागरिकों को संकट से बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। मुफ्त राशन, जांच इलाज व वैक्सीन की सुविधा दी। उन्होंने कहा कि गोरखपुर पूरे पूर्वांचल के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार का बड़ा आधार है। हम सभी को इस जनाकांक्षा के अनुरूप गोरखपुर को सुंदरतम नगर बनाना है।

    • कई योजनाओं के लाभार्थियों को मंच पर सम्मानित किया सीएम योगी ने

    लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को मंच पर सम्मानित किया। उन्होंने कुछ नए वाहन चालकों को रोजगार प्रमाण पत्र प्रदान किया। सफाई कर्मियों को सम्मानित किया तथा पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को उनके आवास की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी। इस दौरान उन्होंने दो ट्रांसजेंडर को भी रोजगार पत्र प्रदान किया। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार में किसी भी योजना में भेदभाव नहीं किया जाता है। समरस समाज ही हमारी सबसे बड़ी ताकत होती है। 

    इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, महापौर सीताराम जायसवाल, विधायक विपिन सिंह, राजेश त्रिपाठी, प्रदीप शुक्ला, डॉ विमलेश पासवान, प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, नगर निगम के उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा, नगर आयुक्त अविनाश सिंह समेत बड़ी संख्या में अधिकारी व नागरिक उपस्थित थे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.