Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल पहुंची गुलाब नगरी सिकंदरपूर, गुलाब की खेती करने वाले किसानों और इत्र कारीगरों से ली जानकारी।

    सैय्यद आसिफ़ हुसैन जै़दी

    बलिया। गुलाब नगरी सिकंदरपुर से है जहां जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने सिकंदरपुर स्थित कठौरा गांव में गुलाब की खेती करने वाले किसानों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने गुलाब की खेती करने वाले किसानों को सुझाव दिया कि व अन्य प्रकार के गुलाबों की भी खेती करें। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने गुलाब के फूल से इत्र बनाने वाले कारीगरों से मुलाकात की और इस संबंध में उनसे जरूरी जानकारी ली। 

    जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया कि गुलाब की खेती करने वाले और इसका इत्र बनाने वाले लोगों को जो भी समस्याएं आ रही है उसे जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास किया जाए। इत्र के कारीगरों ने जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए बताया कि पहले यहां पर बड़े पैमाने पर इत्र बनाया जाता था परंतु किसानों और कारीगरों को उचित मूल्य न मिल पाने के कारण यह उद्योग धंधा धीरे-धीरे पिछड़ता चला गया और वर्तमान समय में यह अपने अस्तित्व के लिए जूझ रहा है। 

    जिलाधिकारी ने उन्हें भरोसा दिलाया कि प्रशासन उन्हें हर तरह की मदद उपलब्ध कराएगा। जिस प्रकार से कन्नौज में इत्र का व्यापार होता है उसी तरह बलिया में भी इत्र का व्यापार होगा। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि  गुलाब का इत्र बनाकर बेचने वाले लोग आसपास के बाजारों में ही अपने माल को ब्रांडिंग करके बेचने का प्रयास करें। जिससे ना केवल उनके उनको मुनाफा होगा बल्कि इस उद्योग को भी फलने फूलने का मौका मिलेगा क्योंकि समय के साथ यह उद्योग धंधे बंद होते जा रहे हैं और उनकी जगह बोतलबंद अल्कोहल युक्त परफ्यूम लेते जा रहे हैं।

    उन्होंने बाजार में भी जाकर इत्र बेचने वालों से मुलाकात की और उसके संबंध में जरूरी जानकारी हासिल की । उनके साथ सीडीओ प्रवीण वर्मा जिला कृषि अधिकारी तथा अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.