Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। मोहर्रम जुलूस में नई परम्परा बिलकुल न डाली जाए : डीएम

    फै़याज़ उद्दीन\शाहजहांपुर। मोहर्रम को शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाए जाने को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मौजूद ताजियादारों को कहा कि प्रशासन मोहर्रम को पूर्ण शांति एवं सद्भाव के साथ संपन्न कराए। इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं।  उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यो को 2 दिन के भीतर पूर्ण कराते हुए अवगत कराएं। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मोहर्रम के जुलूस में प्रयोग किए जाने वाले मार्गाे को ठीक कराते हुए गड्ढे भी भरवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली के जर्जर एवं ढीले तारों को ठीक कराएं तथा ट्रांसफार्मर एवं पोल को ढकवाए जाने की कार्यवाही की जाए। जिलाधिकारी ने ताजियेदारों से प्रशासन का सहयोग करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि कोई भी नई परंपरा की शुरुआत ना की जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस से पूर्व अनुमति प्राप्त कर निर्धारित मार्गाे से जुलूस निकाला जाए तथा ताजिए की ऊंचाई निर्धारित की गयी ऊचांई से अधिक ना रखी जाए। उन्होंने कहा कि जुलूस के दौरान नियमों का पालन सुनिश्चित कराया जाए। 

    जत्थे में कोई अनजान व्यक्ति शामिल ना होने पाए यह भी सुनिश्चित किया जाए। जुलूस निर्धारित समय अवधि में निकाले जाने की अपेक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि बिना सक्षम अधिकारी की पूर्व अनुमति के कोई भी आयोजन ना कराया जाए। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक एस. आनंद ने बताया कि पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती की जा रही है जिससे कोई असुविधा ना हो। जिन मार्गाे का प्रयोग ताजिए एवं कावड़ यात्रा दोनों के लिए किया जाना प्रस्तावित है उन पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी तथा समय निर्धारित कर, डायवर्जन या अन्य प्रबंध कराते हुए समन्वय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि थाने स्तर पर पीस कमेटी की बैठक पूरी गंभीरता के साथ आयोजित करा कर सभी पक्षों से वार्ता कर समन्वय बनाकर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि मातम में प्रयोग होने वाली सामग्री के अतिरिक्त किसी भी प्रकार के शस्त्र प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी। 

    उन्होंने कहा कि सभी जुलूस हेतु मार्ग, जनशक्ति एवं समय निर्धारित कर लिए जाएं एवं इसके अनुसार ही अनुमति प्रदान करते हुए आयोजन कराए जाएं। उन्होंने आपसी सौहार्द के साथ आयोजन संपन्न कराने की अपेक्षा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी प्रकार की अफवाह एवं भ्रामक खबरों का प्रचार-प्रसार ना कराया जाए। किसी भी असुविधा की स्थिति में संबंधित पुलिस अधिकारी के संज्ञान में प्रकरण तत्काल लाया जाए जिससे समस्या का निराकरण हो सके। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रशासन सभी के साथ है, तथा समस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराया जाएगा। साथ ही व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने हेतु पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती भी की जा रही है। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्याम बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामसेवक द्विवेदी, उप जिलाधिकारी सदर सुप्रिया गुप्ता सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.