Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया\बिहार। गांधी फेलोशिप को लेकर पीरामल ने आयोजित किया कार्यक्रम।

    • कार्यक्रम में प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत व जिलाधिकारी रहे मौजूद
    • डीएम ने प्रधान सचिव को श्रवण श्रुति कार्यक्रम की दी जानकारी 
    • बहरेपन के शिकार बच्चों के इलाज के लिए दी जा रही सहायता

    प्रमोद कुमार यादव

    गया\बिहार। पीरामल फाउंडेशन द्वारा बुधवार को गांधी फेलोशिप को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान गांधी फेलोशिप प्राप्त करने वाले युवाओं ने अपने अनुभव साझा किया. इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने हिस्सा लिया। इस मौके पर उनके साथ जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन भी मौजूद रहे। 

    जिलाधिकारी ने प्रधान सचिव को जिला में चलाये जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की अद्यतन जानकारी दी. उन्होंने प्रधान सचिव को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत श्रवण श्रुति कार्यक्रम की भी जानकारी दी. बताया कि जिला में श्रवण श्रुति कार्यक्रम के तहत बहरेपन से प्रभावित बच्चों को चिन्हित करने का काम किया जा रहा है. बच्चों को बहरेपन से चिन्हित करने के बाद उन्हें बेरा टेस्ट के लिए डीआईईसी भेजा जाता है। 

    सुनने की क्षमता की गंभीरता को देखते हुए प्रभावित बच्चों को आवश्यक इलाज के लिए पटना तथा कानपुर स्थित स्वास्थ्य संस्थान भेजा जाता है. आइसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग समन्वय स्थापित कर कम सुनने की क्षमता से प्रभावित बच्चों को चिन्हित. आंगनबाड़ी केंद्रों पर कैंप लगा कर बच्चों की स्क्रीनिंग की जाती है. जिलाधिकारी ने बताया इस पूरे कार्य में यूनिसेफ की तकनीकी मदद मिल रही है। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.