Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। दीपोत्सव:इस साल साढ़े 14 लाख दीपो से जगमगाएगी रामनंगरी।

    • मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में तैयारियां शुरू
    • गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना ही रिकॉर्ड अयोध्या का दीपोत्सव

    अयोध्या। रामनंगरी में दीपोत्सव के दौरान 14.50 लाख दीप प्रज्जवलित कर गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज कराया जाएगा। अभी तक ये लगभग 9 लाख दीप प्रज्वलित करने का रिकॉर्ड भी दीपोत्सव के नाम पर ही है। इसे लेकर अयोध्या मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में आगामी दीपोत्सव की तैयारियां शुरू हो गयी है। वर्तमान में कोविड का असर नही है इसलिए सभी विभागों को आपसी तालमेल समन्वय के साथ बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।सभी जरुरी निर्माण कार्य 30 सितंबर तक पूरे करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

    अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान 14.50 लाख दीप प्रज्जवलित कर गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज कराया जाएगा। अभी तक ये लगभग 9 लाख दीप प्रज्वलित करने का रिकॉर्ड भी दीपोत्सव के नाम पर ही है। इसे लेकर अयोध्या मंडलायुक्त सभागार में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में बैठक की गई। इस दौरान कोविड को लेकर भी चर्चा हुई। क्योंकि वर्तमान में कोविड का असर नही है इसलिए सभी विभाग आपसी तालमेल समन्वय के साथ बेहतर व्यवस्था करें. सभी जरुरी निर्माण कार्य 30 सितंबर तक पूरे करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। उत्तर प्रदेश में साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली पूर्ण बहुमत की जीत के बाद से ही अयोध्या में दीपोत्सव की शुरुआत की गई थी। जहाँ राम की पैड़ी पर दीपोत्सव पहली बार भव्य रूप से मनाया गया था।

    सबसे पहले लगभग 1,80, 000 दीपक जलाए गए थे। इसी तरह 2018 में 3,01,152, फिर 2019 में 5,50,000, फिर 2020 में 5,51000, और साल 2021 के दीपोत्सव में 9 लाख से ज्यादा दीप प्रज्वलित रिकॉर्ड बना था। लेकिन योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के पहले दीपोत्सव में अब अपने सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ना चाहती है. इसलिए इस बार 14 लाख दीप प्रज्वलित करने का लक्ष्य रखा गया है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.