Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। श्रमिक कालोनियों से ग्रह कर व जलकर ना लिया जाए।

    इब्ने हसन ज़ैदी\कानपुर। गोविन्द नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेन्द्र मैथानी ने, श्रमिक कॉलोनियों से, गृहकर एंव जलकर लेने का,गैर विधि सम्वत्, नगर निगम के प्रस्ताव,के सम्बंध में मण्डलायुक्त कानपुर मण्डल, डॉ राजशेखर  को एक पत्र प्रेषित किया। विधायक ने, मंडलायुक्त से कहा कि, मेरी गोविंदनगर विधानसभा में,एशिया की सबसे बड़ी श्रमिक कॉलोनी है। मै स्वंय भी, शास्त्री नगर की लेबर कॉलोनी में, जीवन के 42 वर्ष बिताकर, उ॰प्र॰ के सदन में पहुंचा हूँ। इसलिए कॉलोनी वासियों का दर्द, मुझसे बेहतर, शायद,दूसरा कोई नही बता सकता। मेरे अपने,पूरे कानपुर शहर में, पूर्व में उधोग नगरी के कारण से, उ॰प्र॰ की सबसे ज्यादा श्रमिक कालानियाँ है। जिनमें आज भी श्रमिकों के परिवार  निवास करते है। और बामुश्किल अपना जीवन - यापन करते है। यह संख्या लाखों में है।

    विधायक ने कहा कि, आपके संज्ञान में है कि इन कालोनियो के स्वामित्व की, लड़ाई को मैं,पिछले लम्बे समय से लड़ रहा हूँ। इस पर उ॰प्र॰ के सदन में श्रमिक कॉलोनी वासियों को स्वामित्व दिये जाने का मेरा भाषण (सदन के मिनट्स में) नोट है। जिस पर मैने उ॰प्र॰ के सदन में याचिका लगाकर, श्रम मंत्रालय में अपने संवैधानिक अधिकारों अन्तर्गत, आपत्ति दर्ज कराकर, और मा॰ मुख्यमंत्री जी से भी, मौखिक एंव लिखित आपत्ति और जनहित में स्वामित्व देने का आग्रह किया है। जिस पर याचिका समिति मे भी मामला लम्बिंत है। 

    विधायक ने कहा कि, आपने ही इस पर, एक कमेटी का गठन अपनी अध्यक्षता में,श्रम मंत्रालय के निर्देश पर किया था। जिसके पदेन सदस्य,हम सभी जनप्रतिनिधि है। कमेटी की बैठक एंव टिप्पणी, शासन को भेजनी थी। परन्तु विगत विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण वह लम्बिंत हो गयी थी। अतः बैठक उपरान्त, शासन को रिपोर्ट प्रषित होने के बाद, इस पर निर्णय उ॰प्र॰ सरकार द्वारा किया जाना है। विधायक नें मण्डलायुक्त से कहा कि, उसके बाद मै मा. मुख्यमंत्री जी से वार्ता कर स्वामित्व के मामले के निस्तारण का प्रयास कर सकूंगा। नगर निगम कानपुर द्वारा टैक्स वसूलने सम्बंधित उक्त विषय पर  मेरी आपत्ति है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.