Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। धूमधाम से मनाई गयी मंगल पांडेय की जयंती, हुए विविध कार्यक्रम

    ............ प्रभातफेरी, नाटक, लोकगीत, बिरहा आदि के माध्यम से मंगल पांडे की वीरता का हुआ बखान

    सैय्यद आसिफ़ हुसैन जै़दी\बलिया। जहां आज महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी  अमर शहीद मंगल पांडे जी की जयंती मंगलवार को जिले में धूमधाम से मनाई गयी। उनके पैतृक गांव नगवां से लेकर शहर तक तमाम कार्यक्रम हुए। प्रभातफेरी, नुक्कड़-नाटक, भाषण प्रतियोगिता, लोकगीत, बिरहा, नाटक आदि के माध्यम से मंगल पांडेय की वीरता का बखान किया गया। मुख्य कार्यक्रम बहुउद्देश्यीय सभागार में हुआ, जिसमें सैकड़ों स्कूली बच्चे भी शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ सीडीओ प्रवीण वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर किया।

    मुख्य अतिथि जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कहा कि मंगल पांडेय की जयंती एक उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। जनपद बलिया का इतिहास गौरवशाली रहा है और उस इतिहास से हमेशा सीख लेना चाहिए। उसकी महत्ता को समझते हुए अपने भविष्य को बेहतर बनाने की योजना बनानी है। उन्होंने हर घर तिरंगा लगाने का भी आवाह्न किया। भाजपा जिलाध्यक्ष जेपी साहू ने कहा कि हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि हमारी धरती के ही मंगल पांडेय हैं। उनकी पहली चिंगारी की देन है कि आज हम सब आजाद हैं। एसपी राजकरण नैय्यर, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजीव यादव, प्रोबेशन अधिकारी मो मुमताज,  जिला संगठन कमिश्नर स्काउट सौरभ पाण्डेय, 


    • नगवां में निकली प्रभातफेरी, हुए अन्य कार्यक्रम

    नगवां में सैकड़ों स्कूली बच्चे व आम नागरिकों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद नगवां में ही स्थित मंगल पांडेय स्मारक पर उन्होंने झंडारोहण किया। उनकी मूर्ति के समक्ष पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 

    वहां पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रधुन का वादन हुआ। स्कूली बच्चों ने भी राष्ट्रधुन बजाया और मंगल पांडे पर अपने विचार व्यक्त किए। टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में डीएम, एसपी समेत सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। उसके बाद मंगल पांडेय पर आधारित नाटक का मंचन हुआ। स्कूली बच्चों ने भाषण के माध्यम से मंगल पांडे की वीरता को सबसे साझा किया।


    • गुंजायमान नारों के साथ निकली रैली

    मंगल पांडेय जयंती के अवसर पर कदम चौराहा से रैली निकाली गई। रैली को सीडीओ प्रवीण वर्मा ने मंगल पांडेय की मूर्ति पर माल्यार्पण करने के बाद हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें व्यापार मंडल के प्रतिनिधि के अलावा स्कूली बच्चे, एनसीसी कैडेट्स व स्कॉउट गाइड ने प्रतिभाग किया। यह रैली सतीश चंद्र कॉलेज चौराहा, शास्त्री चौक, शहीद चौक होते हुए टाउन हॉल पर आकर समाप्त हुई। 

    • गोपाल की देशभक्ति गीतों पर युवा हुए उत्साहित

    बहुउद्देश्यीय सभागार में लोकगीत गायक गोपाल राय ने शानदार देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी। उनके गीतों पर युवाओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। गोपाल में अपने कार्यक्रम की शुरुआत भक्ति गीत से की। उसके बाद जब देशभक्ति गीत 'तिरंगा छाती पर लहराइल' गाया तो मौजूद सभी लोगों ने जोरदार ताली बजाकर अपना उत्साह दिखाया। खासकर युवा छात्र-छात्राओं व स्काउट गाइड की तालियों से पूरा सभागार गुंजायमान होता रहा। गोपाल ने अपनी कजरी गीत पर सबको झूमने पर मजबूर कर दिया।


    • संकल्प संस्था के कलाकारों ने 'बलिदानी मंगल' नाटक का किया मंचन

    संकल्प संस्था के कलाकारों ने रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी के निर्देशन में 'बलिदानी मंगल' नाटक का शानदार मंचन किया। उनके नाटक ने वहां मौजूद सभी के रोंगटे खड़े कर दिए। खासकर जब मंगल पांडेय को फांसी हुई तो सभागार में बैठे लोगों की आंखे नम हो गयी। डीएम सौम्या अग्रवाल, एसपी राजकरन नैय्यर ने अपने सम्बोधन में इन कलाकारों की सराहना की। वहीं भाजपा जिलाध्यक्ष जेपी साहू समेत सभी अतिथि भी रंगकर्मियों की कलाकारी की लगातार सराहना करते दिखे। उधर, कदम चौराहा, रेलवे स्टेशन और वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में भी पर भी मंगल पांडेय की वीरता पर आधारित नुक्कड़-नाटक का आयोजन हुआ।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.