Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    धामपुर\बिजनौर। मृदुला सिंह के ग्राम प्रधान बनने के बाद पहली बार हुआ तीज के उपलक्ष में गांव चारों ओर झूले डालकर ग्राम प्रधान की ओर से मिष्ठान वितरण की व्यवस्था का आयोजन।

    धामपुर\बिजनौर। सावन माह में अपनी अलग पहचान रखने वाला त्यौहार हरियाली तीज ग्राम अमखेड़ा शंजरपुर में धूमधाम से मनाया गया। इस त्यौहार पर हरा रंग, हरी चूड़ियों व मेहंदी का विशेष महत्व है। हरियाली तीज पर कुंवारी कन्याओं ने भी उपवास रखा, वहीं महिलाओं ने झूला झूलकर लोकगीत गाते हुए तीज मनाई। 

    अल्हैपुर ब्लाक अन्तर्गत ग्राम अमखेड़ा शंजरपुर में हरियाली तीज पर्व रविवार को धूमधाम से मनाया गया। महिलाओं ने भगवान शिव व पार्वती की विधि विधान से पूजा अर्चना की। इस दौरान सुहागिन महिलाओं ने व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना की। इसके अलावा अविवाहित लड़कियों ने अच्छे पति की कामना के लिए व्रत रखा। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार यह त्योहार पति के प्रति पत्नी के समर्पण का प्रतीक है। इस दिन गौरी शंकर की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। सुहागिनों के व्रत रखने से उनके पति की उम्र लंबी होती है और अविवाहित लड़कियों को अच्छा वर मिल जाता है। इसके बाद व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना की। गांव में तीन जगह लगे झूलों पर महिलाओं ने लोकगीत गाकर झूला झूलकर तीज मनाई।  प्रधान श्रीमती मृदुलेश देवी की अगुवाई में भगवान देई, माया देवी, निर्देश देवी, कमला देवी, उमा देवी, शीला देवी, मंजू देवी, माया देवी, संतोष देवी, रेखा देवी, सुलोचना देवी, कुसुम देवी सहित दर्जनों महिलाओं ने तीज मनाकर स्वादिष्ट व्यंजनों का आनन्द लिया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.