Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया\बिहार। सामुदयिक संगठनों की दीदियों के माध्यम से से सामुदयिक संगठन को ठीक किया जा सकता है:- मुकेश कुमार

    प्रमोद कुमार यादव 

    गया\बिहार। सामुदायिक संगठन के विधियों के माध्यम से  सामुदायिक संगठन को ठीक किया जा सकता है, उक्त बातें जिला परियोजना प्रबंधक मुकेश कुमार सासमल ने आंतरिक सहायता टीम की समीक्षा बैठक में जिला संभागीय प्रबंधकों एवं प्रखंड परियोजना प्रबंधकों से कही। जीविका अंतर्गत सामुदायिक संगठनों वर्तमान स्थिति की समीक्षा के उदेश्य से हाल ही में गया के आठ प्रखंडों आमस, इमामगंज,बांके बाजार, गुरुआ, शेरघाटी, डोभी, बाराचट्टी एवं डुमरिया में आंतरिक सहायता टीम भेजी गई थी। इस टीम ने जीविका अंतर्गत संचालित विभिन्न स्वयं सहयता समूह, ग्राम संगठन एवं संकुल संघ में जाकर इनकी वर्तमान स्थिति को समझने का प्रयास किया। सामुदायिक संगठों के विषय में कई जानकारी पता लगी। कई समहू का लेखांकन एवं रीपेमेंट बेहतर पाया गया, पर कहीं सुधर की आवश्यकता भी महसूस हुई। इसमें सामुदायिक बैठकों का आयोजन, लोन रेपीमेंट, लीडर रोटेशन आदि जैसे विषय में सुधार की आवश्यकता महसूस की गई। लोन वापसी को ध्यान में रख लगतार प्रशिक्षण एवं मॉनिटरिंग की आवश्यकता महसूस की गई।

    बैठक में कम से कम प्रति एक हज़ार पर पचास रुपया की वापसी हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जिन समूह में बुक्स ऑफ़ रिकॉर्ड नहीं वहाँ के खरीदारी की जरुरत के लिए निर्देश दिए गए। जहाँ प्रशिक्षण की आवश्यकता है वहाँ इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जिला परियोजना प्रबंधक द्वारा टीम सदस्यों से विभिन्न प्रखंड में किए जा रहे प्रयास की जानकारी ली गई। सभी प्रबंधकों ने बैठक में अपने-अपने विचार रखे है। सभी ने स्वयं सहयता समूह एवं ग्राम संगठनों का पुनः क्षमतावर्धन की आवश्यकता महसूस की। 

    जिला परियोजना प्रबंधक द्वारा विभिन्न विषयों पर चर्चा करने हुए जीविका दीदियों को जीविकोपार्जन से जोड़ते हुए उनकी इनकम बढ़ने के लिए विभिन्न प्रयास करने की दिशा में कार्य करने को कहा गया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना में अधूरे बने घरों का निर्माण पूरा करने के लिए कार्य करने के लिए लोगों को प्रेरित करने को कहा गया। राशनकार्ड, नल जल, सामाजिक सुरक्षा योजना एवं बीमा से जुड़ाव, प्रधानमंत्री आवास योजना, टॉयलेट आदि में कन्वर्जेन्स की स्थिति के विषय मे भी कार्य कराने को कहा गया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.