Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। हर किसी को एक-एक पौधा रोपित करने के लिए जागरूक करें: नगर आयुक्त

    फै़याज़ उद्दीन\शाहजहांपुर। शनिवार को लीड कान्वेंट स्कूल में सिंगल यूज़ ऑफ प्लास्टिक एक्टिविटी के साथ साथ पौधारोपण दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। प्रधानाचार्या तराना जमाल के निर्देशानुसार सभी छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक एवं शिक्षिकाएं अपने-अपने घरों से हरे रंग के वस्त्र पहन कर स्कूल आए। 

    पौधारोपण एवं सिंगल यूज़ ऑफ प्लास्टिक गतिविधि के अंतर्गत बच्चों ने कुछ प्रोजेक्ट एवं मॉडल भी बनाएं कक्षा 1 से कक्षा 3 तक के छात्र छात्राओं ने सिंगल यूज़ ऑफ प्लास्टिक पर आधारित कविताएं भी प्रस्तुत की। कक्षा 4 से लेकर कक्षा 6 तक के विद्यार्थियों ने नो यूज़ प्लास्टिक पर नुक्कड़ नाटक  प्रस्तुत किया एवं कुछ छात्र छात्राओं ने वृक्षारोपण का महत्व एवं प्लास्टिक का उपयोग हमारे लिए कितना हानिकारक है इस पर आधारित प्रेरणादायक कहानियां सुना कर सभी का मन मोह लिया। 

    कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि नगर आयुक्त  संतोष कुमार शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि  सह नगर आयुक्त रश्मि भारती एवं डाॅ कवि इंदु अजनबी स्कूल की प्रधानाचार्या तराना  जमाल एवं निदेशक मोहम्मद जमाल ने संयुक्त रुप से पौधारोपण करके किया तत्पश्चात  स्कूल की प्रधानाचार्या तराना जमाल ने कहा कि हम सभी को बहुतायत में पेड़ लगाने होंगे तभी पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिंग में कमी आएगी। तत्पश्चात मुख्य अतिथि संतोष कुमार शर्मा ने अपने विचारों को व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों से कहा की हम लोगों को खुद भी वृक्ष लगाने हैं साथ ही और लोगों को भी जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि हम छोटी-छोटी बातों से पेड़ लगाने का बहाना ढूंढ सकते हैं। वृक्षों को ना ही काटें और ना ही काटने दें, अपने और अपने परिवारजन के जन्मदिन पर एक पौधा अवश्य लगाएं या भेंट स्वरूप प्रदान करें, कोई भी शुभ कार्य करने से पहले एक पौधा रोपित करें l साथ ही उन्होंने प्रांगण में मौजूद विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को प्रण दिलवाया कि वह हर किसी को एक-एक पौधा रोपित करने के लिए जागरूक करेंगे। 

    इसके साथ ही उन्होंने सिंगल यूज़ ऑफ प्लास्टिक विषय पर बच्चों को जागरूक करते हुए प्लास्टिक का उपयोग ना करने का भी संदेश दिया। विशिष्ट अतिथि रश्मि भारती एवं डॉ कवि इंदु अजनबी ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए बच्चों को यह बताया कि प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए और हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है अतः प्लास्टिक का उपयोग हमें नहीं करना चाहिए यह संदेश देते हुए बच्चों को प्लास्टिक का प्रयोग अपने आसपास रोकने का भी संदेश दिया।

     कार्यक्रम को आकर्षक बनाने में सौम्या , अभिक, हरम, नव्या, अरतिका, हुसैन, नंदिनी, रमशा, आयजा, माहिरा , अजमा,  सनाया सोनल, माहिरा, आव्या, अंशरा, आतिफा इनाया अनस, इनाया खान , हिमा, शानवी, इरफत, पीयूष अयांश,शौर्य  आदि बच्चों का सहयोग रहा। कार्यक्रम का सफल संचालन ग्रीन हाउस के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने संयुक्त रुप से किया ।कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल की समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने योगदान दिया। कार्यक्रम के अंत में स्कूल के निदेशक मोहम्मद जमाल ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.