Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। सावन मेला एवं अगामी कजरी तीज को दृष्टिगत रखते हुए विभूतिनाथ मन्दिर एवं प्रमुख शिवालयों पर चाक चौबन्द की जाय सभी व्यवस्थाएं-जिलाधिकारी

    ........... दर्शनार्थियों/कांवरियों को कोई दिक्कत न होने पावे, इसका रखा जाए ध्यान-जिलाधिकारी

    सर्वजीत सिंह\श्रावस्ती। जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने विकासखण्ड सिरसिया के अन्तर्गत बाबा विभूतिनाथ मन्दिर एवं अन्य प्रमुख शिवालयों पर सावन मेला एवं अगामी कजरी तीज के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्थाएं तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिससे मेले में आने वाले मेलार्थियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न न हो। इसलिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारी सभी व्यवस्थाएं पहले से ही चुस्त-दुरूस्त कर लें, ताकि मेले को सौहार्दपूर्ण वातावरण में शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराया जा सके। इसके अलावा दर्शनार्थियों के आवागमन में कोई दिक्कत न होने पावे, इसके लिये बैरियर की व्यवस्था के साथ-साथ  शिवालय स्थल के पहले ही पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

    जिलाधिकारी ने शिवालय पर स्थित दुकानदारों से अपेक्षा की है कि मेले में पालीथीन का प्रयोग न करें, इसके लिये मेला में व्यवस्था कार्य देख रहे मन्दिर परिवार के सदस्यगण दुकानदारों को जागरूक करके प्रेरित करें कि वे जो भी समान की बिक्री करेगें, वह झोले में अथवा कागज के लिफाफे में ही सामग्री देगें, क्योंकि पालीथीन के प्रयोग से पर्यावरण पर तमाम प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ते हैं। इसी के मद्देनजर सरकार ने भी पालीथीन बेचने और उसके प्रयोग पर प्रतिबन्ध लगाया है। उन्होने कहा कि मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए पेयजल, स्वास्थ्य कैम्प, सफाई व्यवस्था, बैरकेटिंग, शौंचालय/वैकल्पिक शौंचालय/मोबाइल टायलेट एवं प्रकाश की व्यवस्था पहले से ही सुव्यवस्थित कर ली जाए, ताकि बेहतर ढंग से मेले को सम्पन्न कराया जा सके। उन्होने कहा कि मेले को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। और मेला को व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए  अधिकारियोें की तैनाती भी की जायेगी। और सुरक्षा के भी पुख्ता इंतेजाम किये जायेंगे। सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने निर्धारित स्थलों पर मौजूद रहकर रोस्टर के मुताबिक पुलिस बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।

    उन्होने यह भी निर्देश दिया कि मेलाक्षेत्र में मन्दिर परिसर/मन्दिर जाने वाले सभी कच्चे पक्के मार्गो पर साफ-सफाई आदि व्यवस्थाएं पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाएं। इसके अलावा नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी को मेलार्थियों को शुद्ध पेयजल व्यवस्था प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं नगर पालिका/नगर पंचायतों में स्थित शिवालयों के आस-पास की साफ-सफाई सम्बन्धित अधिकारी सुनिश्चित करायेंगे। तथा ग्रामीण क्षेत्रो में स्थित शिवालयों के आस-पास की साफ-सफाई जिला पंचायत राज अधिकारी सुनिश्चित करायेंगे। उन्होने निर्देश दिया है कि मेले में स्वास्थ्य कैंप तथा कुशल चिकित्सकों एंव आवश्यक व्यवस्थाओं से सुसज्जित मोबाइल एम्बुलेंस की उपलब्धता मेला समाप्ति तक मेला परिसर में सुनिश्चित कराने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया है। 

    जिलाधिकारी ने कहा कि कजरी तीज मेला के समय बहुत से श्रद्धालुओं द्वारा बाबा विभूतिनाथ के जलाभिषेक हेतु रजिया तालाब से जल लेकर आते हैं, की सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतेजाम किये जाएं।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.