Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। डीएम के निरीक्षण में साफ-सफाई व्यवस्था की खुली पोल।

    ......... जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी से जवाब तलब

    फै़याज़ उद्दीन\शाहजहांपुर। जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम 01 जुलाई से 31 जुलाई तक व 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान संचालित है। जिसमें नगर विकास विभाग, पंचायतीराज विभाग, स्वास्थ्य, पशुपालन, बाल विकास एवं पुष्टाहार, शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, कृषि एवं सिंचाई, सूचना एवं उद्यान विभाग के सहयोग से विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने आज यूनिसेफ की जिला समन्यव्यक हूदा जेहरा के साथ ग्राम जमौर गौटिया का औचक निरीक्षण किया। 

    निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था अत्यन्त दयनीय पायी गयी। ग्रामवासियों से जानकारी लेने पर बताया गया कि महीने में सिर्फ एक बार ही सफाई कर्मचारी गांव में सफाई करने आता है। जिस कारण नालिया भरी पड़ी है। नालि़यों में कीचड़ इकठ्ठा हो जाने के कारण जल भराव की स्थति भी उत्पन्न हो जाती है जिस कारण गांव में मच्छरो का प्रकोप भी बढ़ रहा है। 

    निरीक्षण के दौरान जगह-जगह कूड़ा एकत्रित पाया गया। विशेष संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत नगर विकास विभाग द्वारा साफ सफाई फागिंग तथा शुद्ध पेयजल का प्रयोग खुले में शौच न करना तथा मच्छरों की रोकथाम के लिये जागरूकता अभियान हेतु निर्देशित किया गया था तथा पंचायतीराज/ग्राम्य विकास विभाग कों ग्राम स्तर पर साफ सफाई, हाथ धोना, शौचालय की सफाई तथा घर से जल निकासी हेतु जनजागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार, शुद्ध पेय जल की व्यवस्था, झाड़ियों व तालाबों की साफ सफाई. छिड़काव आदि व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये थे साथ ही यह भी निर्देशित किया गया था कि पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों का संवेदीकरण, सुकर बाड़ों को आबादी से दूर स्थापित किया जाए। 

    निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई के उचित प्रबन्धत न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगाी जाहिर करते हुये जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी का जवाब तलब करने के निर्देश दिये साथ ही जिलाधिकारी ने पंचायतीराज अधिकारी को साफ सफाई, फागिंग आदि व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.