Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    चित्रकूट। धर्म नगरी में सीएम योगी ने पौधरोपण कर वन महोत्सव का किया शुभारंभ।

    चित्रकूट। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को चित्रकूट पहुंच कर। उन्होंने वन महोत्सव की शुरुआत की। उनका ये दौरा योगी सरकार 2.0 में पहली बार हुआ है। उन्होंने 11 सौ 50 करोड़ के परियोजनाएं चित्रकूट के लोगों को सौंपी। साथ ही, 42 लाख की नई परियोजनाओं की शुरुआत भी की।उन्होंने मानिकपुर के सेहरिन गांव में हरिशंकरी पौधा लगाया।और जनपद  के वृक्ष पुरुष भैयालाल को पौधा देकर सम्मानित किया। भैयालाल अब तक 10 हजार पौधे लगा चुके हैं।

    इसके बाद  हाईस्कूल की जिला टॉपर व यूपी में दसवां स्थान पाने वाली हर्षिता सिंह और मडैयन ग्राम पंचायत के प्रधान को सम्मानित किया।सरकारी योजनाओं के दस पात्रों को स्वीकृति पत्र सौंपा। इसके बाद जनसभा को किया। मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "जिस धरती को मार्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने सबसे पवित्र धरती माना था, आज वहां पर मुझे प्रदेश सरकार के रूप में वन महोत्सव में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।"उन्होंने कहा कि त्रेता युग में पूरा क्षेत्र वनों से घिरा रहा होगा। धीरे-धीरे वनों की कमी होती गई। मनुष्यों की आबादी बढ़ती गई। जीव-जंतु कम होते गए। इस तरह से तमाम प्रकार की असंतुलन की स्थितियां भी पैदा हो गईं। आज पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित है। धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है, इसका कारण वनों का कम होना।अधिक से अधिक पौधे लगाने से धरती का तापमान कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज चित्रकूट में को-दंड वन की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि भगवान राम की धनुष को-दंड से बना है। और कामतानाथ पर्वत का आकार भी धनुष की तरह है। कहा कि श्री राम को जन जन तक पहुंचाने वाले ऋषि बाल्मीकि और संत तुलसीदास के जन्म स्थलों का वृहद विकास कराया जाएगा। राजापुर चित्रकूट बाईपास की कनेक्टिविटी होगी और जल्दी ही चित्रकूट में टाइगर रिजर्व बनेगा जहां के जंगलों में टाइगर  गुर्राएगा। यह भी कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद में स्मार्ट क्लासों का शुभारंभ किया जाएगा। चित्रकूट के 12 सौ स्कूलों में लाइब्रेरी बनेगी। उन्होंने यह भी कहा कि 400 परियोजनाओं में जल जीवन के तहत 75 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है ।ब्लॉक क्षेत्र में 3 अमृत सरोवरों को सम्मानित किया जाएगा और फिर जनपद के तीन अमृतसरोवरों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि बुंदेलखंड में एयरपोर्ट में एएमओ को तैयार किया गया है। जहां पेयजल के भीषण संकट को देखते हुए हर घर नल योजना का कार्य  प्रधानमंत्री  के मिशन के अंतर्गत हो रहा है। जल्द ही आपके घर में फ्री में भरपूर पानी मिलेगा लेकिन जल संरक्षण को बचाना है। जो हैण्डपम्प सूख गये हैं उसमें जल संरक्षण किया जाये। कहा कि हर ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर तालाब बनाये जायेगे। इसके लिए ब्लाक/जनपद स्तर पर तीन-तीन  अमृत सरोवरों को चयनित किया जाय।

    राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार वन पर्यावरण जन्तु उद्यान एवं  जलवायु परिर्वतन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार डा0 अरूण सक्सेना ने कहा कि चित्रकूट की धरती पर श्री राम जी वनवास काल का साढ़े ग्यारह वर्ष बिताया है वहीं नाना जी देशमुख की यह कर्मधरती है। कार्बनडाईआक्साइड को कम करने के लिए एकमात्र उपाय पेड़ लगाना ही है। तापमान बहुत बढ़ रहा है। आपलोग पेड़ लगाने का संकल्प लें तथा पेड़ लगाकर दो वर्ष तक उस पेड़ की सेवा अवश्य करें। हर घर में एक फलदार पेड़ अवश्य लगायें ताकि बच्चों को फल भी मिलेगा और  आंगन  में सहजन का पौधा भी लगायें।

    सांसद बाॅंदा/चित्रकूट  आर0के0सिंह पटेल ने प्रदेश में होने वाले 35 करोड़ वृहद् वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ श्रीराम की तपोस्थली जनपद चित्रकूट से होने पर एवं भगवान श्री राम की तपोस्थली में नौवीं बार पधारने पर  मुख्यमंत्री  का अभिनन्दन करता हूॅं। उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री  ने करोना काल में जन जीवन को बचाने के लिए प्रदेश में सराहनीय कार्य किया है। उसके लिए उन्हें कृतज्ञता ज्ञापित करता हूॅ इस पाठा क्षेत्र के कोल आदिवासियों के लिए 35 सौ मुख्यमंत्री आवास भी दिया गया है इसके साथ ही अन्य जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर जनपद के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया गया है।

    इस अवसर पर विधायक मऊ-मानिकपुर  अविनाश चन्द्र द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष  अशोक जाटव, जिलाध्यक्ष  चन्द्र प्रकाश खरे, पूर्व राज्यमंत्री  चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय, पूर्व सांसद  भैरों प्रसाद मिश्रा, गौसेवा के सदस्य  कृष्णकुमार उर्फ भोलेसिंह आदि जनप्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। अपर मुख्य सचिव वन उत्तर प्रदेश शासन  मनोज कुमार सिंह ने वन विभाग की योजनाओं एवं वृहद् वृक्षारोपण के बारे में विस्तृत जानकारी दी।  

    इस अवसर पर  राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार वन पर्यावरण जन्तु उद्यान एवं  जलवायु परिर्वतन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार डा0 अरूण सक्सेना ने  मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया एवं सांसद बाॅंदा/चित्रकूट, विधायक अविनाश चंद्र द्विवेदी  एवं अन्य जन प्रतिनिधियों ने गदा व राम दरबार आदि भेंटकर स्वागत किया तथा मुख्यमंत्री  के आगमन पर हैलीपैड में जन प्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया तथा मुख्यमंत्री  ने कार्यक्रम स्थल पर पार्टी पदाधिकारियो से भेंट भी किया। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बाॅंदा  दिनेश कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री सहित अन्य जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं आम जनमानस का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक  साकेत बिहारी शुक्ल ने किया।

    कार्यक्रम के अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज  प्रेम प्रकाश, पुलिस महानरीक्षक बाॅंदा  विपिन कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल, पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी  अमित आसेरी, अपर प्रशासन मुख्य वन संरक्षक उ0प्र0 शासन  संजय कुमार श्रीवास्तव, मुख्य वन संरक्षक बुन्देलखण्ड झाॅंसी  पी0पी0सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी  आर0 के0 दीक्षित, अपर जिलाधिकारी  कुॅंवर बहादुर सिंह, सहित अन्य अधिकारी एवं प्रदेश मंत्री जनपद प्रभारी देवेश , पूर्व सांसद  रमेश चन्द्र द्विवेदी, विधान परिषद सदस्य  जितेन्द्र सिंह सेंगर, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष  रंजना उपाध्याय, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद कर्वी  नरेन्द्र गुप्ता सहित अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.