Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। जनपद स्तरीय बैंकर्स उन्मुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन।

    • जिलाधिकारी ने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का किया शुभारम्भ
    • महिला स्वयं सहायता समूह के बैंक क्रेडिट लिंकेज में बैंक सहयोग करें- जिलाधिकारी
    सर्वजीत सिंह\श्रावस्ती। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा स्वयं सहायता समूहों के बैंक क्रेडिट लिंकेज के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु जनपद के समस्त बैंक प्रबंधकों का सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समावेशन विषयक एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ जिलाधिकारी नेहा प्रकाश द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया।
    इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बैंकर्स उन्मुखीकरण कार्याशाला के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संबंध में बैंकर्स को विस्तृत जानकारी दी जायेगी, जिससे स्वयं सहायता समूहों के बचत खाता एवं बैंक क्रेडिट लिंकेज में बैंक प्रबंधकों का अपेक्षित सहयोग मिले एवं जनपद हेतु निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति हो सकें। इस कार्यशाला से ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत कार्यरत जिला मिशन प्रबंधक, ब्लॉक मिशन प्रबंधक, बैंक सखी के मध्य सामंजस्य स्थापित होगा। जिससे स्वयं सहायता समूह के सदस्य को अधिक से अधिक आजीविका गतिविधियों से जोडा जा सकेगा। उन्होने कहा की राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करने हेतु स्वयं सहायता समूहों का अधिक से अधिक वित्त पोषण आवयक है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में अच्छा प्रयास किया जा रहा है। बैंकर्स के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।  

    राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान, हैदराबाद से आये नेशनल रिसोर्स पर्सन के द्वारा कार्यााला में भारतीय रिजर्व बैंक की स्वयं सहायता समूह के बैंक लिंकेज से संबंधित नई गाइडलाइन के संबंध में बैंक प्रबंधकों को विस्तृत जानकारी प्रदान की गई एवं जिले के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में स्वयं सहायता समूह व संगठन की भूमिका पर प्रकाश डाला गया। राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान, हैदराबाद के द्वारा भी कार्यशाला में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहांे को प्राप्त होने वाले रिवॉल्विंग फण्ड एवं सामुदायिक निवेश निधि, सी0सी0एल0, सी0बी0आर0एम0, बैंक सखी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यशाला के अंत में स्वयं सहायता समूहों के सी0सी0एल0 मे बैंक स्तर पर आने वाली समस्यों का समाधान भी रिसोर्स पर्सन के द्वारा किया गया एवं स्वयं सहायता समूह के द्वारा पूर्ण प्रपत्र बैंकों में प्रेषित करने व पंचसूत्र का पालन करने हेतु कहा गया, जिससे बैक प्रबंधकों के द्वारा अधिक से अधिक सी0सी0एल0 किया जा सके। कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से फिल्म दिखाकर स्वयं सहायता समूहों के उत्थान पर प्रकाश डाला गया।

    इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राम समुझ, डी0सी0 एन0आर0एल0एम0, जिला मिशन प्रबन्धक गौरव धुरिया, अखिलेश, आलोक कुमार, अंजू मौर्या, रामपति एवं समस्त ब्लाक मिशन प्रबन्धक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.