Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। मिशाल:गरीब बच्चों को मुफ्त पढ़ाते हैं सब-इंस्पेक्टर, खुले आसमान या पेड़ के नीचे चल रही क्लास।

    ................. भीख मांगने वाले परिवार के बच्चो को दे रहे शिक्षा

    अयोध्या। वैसे तो पुलिस के अच्छे कामों की चर्चा अक्सर होती रहती है लेकिन उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक पुलिस अधिकारी ऐसा काम कर रहे हैं जिसे सुनकर कोई भी तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा। अयोध्या में एक पुलिस अधिकारी भीख मांगने वाले परिवारों के गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने का काम कर रहे हैं। उनके इस काम की हर तरफ तारीफ हो रही है। बच्चे भी उनसे पढ़कर बहुत खुश हैं। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में जब अपने लिए भी समय निकालना मुश्किल है वे इन बच्चों के लिए समय निकालकर खूब मेहनत कर रहे हैं और उनका भविष्य संवार रहे हैं। इस पुलिस सब इंस्पेक्टर का नाम रंजीत यादव है।

    सब इंस्पेक्टर रंजीत यादव ने कहा, मैंने अपना खुद का स्कूल शुरू किया है और जब भी मुझे छुट्टी मिलती है तब मैं इन बच्चों को पढ़ाता हूं। मैं कई महीनों से इन बच्चों को पढ़ा रहा हूं। मैंने अक्सर उनके माता-पिता को भीख मांगते देखा, उसके बाद मैंने उनसे बात की तो उनमें से कई अपने बच्चों को शिक्षित करना चाहते थे। वहीं वहां उनसे पढ़ने आने वाले बच्चों ने भी खुशी जताई है। बच्चों ने कहा, हम आगे पढ़ना चाहते हैं और स्कूल जाना चाहते हैं। यहां पढ़ते समय हमें बहुत अच्छा लगता है।इसलिए अब हम नियमित रूप से यहां आते हैं।

    बता दें कि उनसे पढ़ने के लिए काफी संख्या में बच्चे आ रहे हैं। बच्चे खुले मैदान में या पेड़ के नीचे भी पूरा मन लगाकर पढ़ाई कर रहे हैं. उनकी क्लास में इस समय 50 से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। वे इन गरीब बच्चों को स्टेशनरी का सामान और किताबें भी देते हैं। सब इस्पेक्टर यादव के इस काम से और भी लोगों को ऐसा करने की प्रेरणा मिलेगी।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.