Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मऊ। सरयू नदी से निकला चांदी का भारी भरकम शिवलिंग।

    ............. वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सावन में अभिषेक, पूजन-अर्चन की जानकारी होने के बाद एसपी अविनाश पांडेय ने थाने में रखवाया

    मऊ। जिले के दोहरीघाट थाने में शनिवार को सरयू नदी से सावन में साक्षात चांदी के शिवलिंग के प्राप्‍त होने के बाद से ही आस्‍था का सावन क्षेत्र में मानो आ गया हो।चांदी का शिवलिंग मिलने पर केवट ने साष्टांग प्रणाम किया तो वैदिक मंत्रों से शिवलिंग का पूजन अर्चन किया गया। वहीं, बालिका पूनम साहनी ने शिवलिंग को सिर पर उठाया तो शिव मंदिर पर रुद्राभिषेक की परंपरा का निर्वहन किया गया।अद्भुत शिवलिंग मिलने पर छोटी अयोध्या में जयघोष लगा तो महिलाओं ने मंगल गीत गए।मऊ के एसपी अविनाश पांडेय ने  बताया कि शिवलिंग को थाने में रखवाया गया है। इस संदर्भ में रविवार को प्रेसवार्ताए कर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

    सरयू नदी से शनिवार को सावन में शिवलिंग मिलने के बाद उसके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई। शनिवार को सुबह 11 बजे दिन में राम मिलन साहनी मातेश्वरी घाट के समीप स्नान करने सरयू नदी तट पर स्‍नान करने गया स्नान करने गए थे। स्‍नान के दौरान नदी में कुछ ठोस पदार्थ दिखाई दिया। बालू में उन्‍होंने खोदाई की तो कुछ गोलाकार सा दिखाई दिया जिससे वह भयभीत हो गए। इसी दौरान मछली मार रहे मल्‍लाह को बुलाया तो रामचंद्र निषाद और दीनानाथ निषाद आए। दोनों ने मेहनत करके नदी में ठोस वस्तु की खोदाई की। इस दौरान खोदाई से डेढ़ फीट लंबा एक फीट चौड़ा चादी का शिवलिंग नदी के किनारे पानी के बीच बालू से निकला गया। निषादों ने शिवलिंग को उठाने का प्रयास किया लेकिन शिवलिंग लग रहा था मानो तीस किलोग्राम से ऊपर का हो। उनसे शिवलिंग नहीं उठा तो रामचंद्र निषाद की 14 वर्षीय पुत्री पूनम निषाद नदी तट पर आई और शिवलिंग की अर्चना पूजा की इसके बाद शिवलिंग को उठाकर अपने सिर पर रख कर घर लाई। मऊ के एसपी अविनाश पांडेय ने बताया कि शिवलिंग को थाने में रखवाया गया है। इस संदर्भ में रविवार को प्रेसवार्ता कर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

    चांदी का शिवलिंग होने के नाते मेला राम बाबा मंदिर के बगल में शिव मंदिर पर उसे रखा गया। शिवलिंग का ब्राह्मणों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ अभिषेक किया गया। अभिषेक करने वाले ब्राह्मणों में श्याम बाबा, प्रदीप कुमार पांडेय, आनंद कुमार पांडेय आदि रहे। रुद्राभिषेक होने के बाद श्याम बाबा ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पाते ही उपनिरीक्षक केशवराम यादव, सिपाही हरकेश और आशीष कुमार मौके पर पहुंचे और श्यामबाबा के साथ शिवलिंग को दोहरीघाट थाने लाए। थाने में चांदी का शिवलिंग की सूचना पर भारी संख्या में भक्तों की भीड़ थाने में दर्शन के लिए लगी रही। शिवलिंग के बारे नगर में चर्चाओं का बाजार गर्म है। समाचार मिलने के बाद से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु अद्भुत चांदी के शिवलिंग को शीश नवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.