Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। अपर सचिव ने स्मार्ट क्लास की देखी जमीनी हकीकत एवं चेकडैम का निरीक्षण कर लिया जायजा , किया वृक्षारोपण।

    गांव के विकास के लिये देश एवं प्रदेश की सरकार है प्रतिबद्ध. अपर सचिव भारत सरकार।

    सर्वजीत सिंह\श्रावस्ती। अपर सचिव भारत सरकार/केन्द्रीय नोडल अधिकारी कामरान रिजवी  ने विकासखण्ड सिरसिया के अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय सिरसिया में संचालित स्मार्ट क्लास का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कक्षाओं में नोडल अधिकारी ने स्मार्ट क्लास में कम्प्यूटर के माध्यम से बच्चों को हाईटेक शिक्षा दी जा रही थी। कक्षा में जाकर छात्र/छात्राओं को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की परख की। छात्र/छात्राओं से हिन्दी वर्णमालाए अग्रेंजी वर्णमालाए गणित के बारे में प्रश्न पूछकर पढाई के गुणवत्ता की जांच की। 

    नोडल अधिकारी ने कहा कि यहां पर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने की अपार संभावनाएं है इसलिए गुरूजन अपनी व्यक्तिगत रूचि लेकर अपनी सहभागिता निभा कर बच्चों को पढ़ायेंए बच्चों में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन हेतु स्तरानुकूल कक्षा.शिक्षण पर बल दिया जाये एवं बच्चों के ज्ञानात्मक स्तर के आधार पर उनके साथ कक्षा शिक्षा का कार्य सम्पादित किया जाये। विद्यालय में जो भी छात्र पढ़ाई में कमजोर हो उनको अध्यापकों द्वारा अतिरिक्त कक्षा में पढ़ाया जाए।

    नोडल अधिकारी ने ग्राम पंचायत घोलियाकला में मनरेगा के अंतर्गत बनाए गए चेकडैम का निरीक्षण कर जायजा लिया। इसके पश्चात अहलाद नगर में निर्माणाधीन अमृत सरोवर पर वृक्ष लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होने कहा कि जिस प्रकार से अपने बाल बच्चों को पाल पोसकर एवं निगरानी रखकर बडा किया जाता है। ठीक उसी प्रकार से लगाए गए वृक्षों की भी देखभाल होनी चाहिए। वृक्षारोपण से ही स्वस्थ्य वायु की कल्पना की जा सकती है। इसलिए सभी लोगों को वृक्षारोपण कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभावें और वृक्षारोपण अनिवार्य रूप से करें।

    उक्त अवसरों पर मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, उप जिलाधिकारी प्रवेंद्र कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी एपी यादवए जलशक्ति मंत्रालय भारत सरकार के वैज्ञानिक जुनैद, जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारीए परियोजना निदेशक इंद्रपाल सिंह, डीपीआरओ आनंद प्रकाश श्रीवास्तवए खंड विकास अधिकारी सिरसिया डा0 जीतेंद्रनाथ दूबे सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.