Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सम्भल। कल्कि अवतार होने से पूर्व ही मनाई जाती है कल्कि जयंती।

    उवैस दानिश\सम्भल। विष्णु पुराण के अनुसार भगवान विष्णु के कुल 10 अवतार होने हैं, उनके 10वें अवतार का नाम भगवान कल्कि होगा। भगवान विष्णु के 9 अवतार का प्राकट्य हो चुका है जबकि कल्कि अवतार कलयुग में होगा। भगवान कल्कि के जन्म को लेकर भी कई मत लगाए जाते हैं। एक मत के अनुसार, भगवान का जन्म शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथी को होगा। जबकि दूसरे मत के अनुसार, सावन मास की पष्ठी तिथि को होगा। भगवान विष्णु का यह पहला अवतार है जिसकी जयंती उनके जन्म से पहले ही मनाई जाती है।

    विष्णु पुराण के अनुसार, भगवान कल्कि का जन्म उत्तर प्रदेश के ग्राम सम्भल में होगा। कुछ लोगो में यह भ्रम है की भगवान कल्की का अवतार उड़ीसा के सम्भलपुर में होगा लेकिन कल्कि पुराण के अनुसार भगवान कल्कि का अवतार उत्तर प्रदेश के ग्राम सम्भल में ही होना है। मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु का यह अवतार 64 कलाओं में निपूर्ण होगा। जब लोगों के दिल में केवल पाप फैला होगा तब यह उनके हदृय में भक्ति भाव जगाएंगे। इनकी बात मानकर ही लोग धर्म का पालन करना शुरू कर देंगे। कलयुग के उस समय में भी इनके पिता भगवान विष्णु के परम भक्त होंगे, जिन्हों वेदों और पुराण का संपूर्ण ज्ञान होगा, इनके पिता का नाम विष्णुयश होगा और माता का नाम सुमति होगा। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है की भगवान कल्कि की दो पत्नियां होंगी, पहली लक्ष्मी स्वरुप पद्मा और दूसरी पत्नी वैष्णवी शक्ति रूपा रमा होंगी। 

    महेन्द्र शर्मा, पुजारी, कल्कि मंदिर सम्भल

    भगवान कल्कि अवतार ही एक ऐसे अवतार हैं जिनका जयंती महोत्सव जन्म से पहले ही मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश के ग्राम सम्भल में स्थित भगवान कल्कि मंदिर पर हर वर्ष हर्षोल्लास के साथ भगवान कल्कि जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष भी कल्कि जयंती हर्षौल्लास से मानाने की तैयारी की जा रही है। श्री कल्कि सेना निष्कलंक दल द्वारा कल्कि जयंती महोत्सव बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष श्री कल्कि जयंती महोत्सव 2 एवं 3 अगस्त को मनाया जाएगा जिसमें 2 अगस्त को भगवान श्री कल्कि की भव्य गरुडी रथ यात्रा निकाली जाएगी जिसमें देश विदेश से श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं। 3 अगस्त को भगवन श्री कल्कि की भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.