Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। अष्ट्म अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े पैमाने पर राम की पैड़ी पर होगा, तैयारियां पूरी।

    .......... 21 जून को प्रातः 5ः30 बजे राम की पैड़ी पर पहुंचने का आह्वान

    देव बक्श वर्मा \ अयोध्या। अष्टम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन अयोध्या में श्रीराम की पैड़ी पर मां सरयू नदी के किनारे प्रातःकालीन की अद्भुत छटा के बीच किया जायेगा। इसमें केन्द्रीय पर्यावरण वन जल वायु परिवर्तन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री भारत सरकार  भूपेन्द्र यादव यादव मुख्य अतिथि होंगे । उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य भाग लेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग का आयोजन राम की पैड़ी पर प्रातः 6 बजे से प्रारम्भ होगा। श्रीराम की पैड़ी पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए सभी अधिकारियों की ड्युटी लगायी गयी है। जिलाधिकारी  नितीश कुमार द्वारा इसकी समीक्षा की गयी तथा मौके पर भ्रमण भी किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सभी जिला स्तरीय कार्यालयों के अधिकारी, कर्मचारियों आदि से अपेक्षा की गयी है कि सभी लोग राम की पैड़ी पर प्रातः 5ः30 बजे उपस्थित होकर इस कार्यक्रम में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करें।

    इस सम्बंध में मण्डलायुक्त  नवदीप रिणवा द्वारा भी मण्डल मुख्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों को उक्त अवसर पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि पुलिस प्रशासन, नगर निगम आदि विभाग के अधिकारियों को भी अपनी-अपनी ड्युटी के साथ अयोध्या के भव्य एवं दिव्य अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य तथा सफल बनाने हेतु सहयोग करने को कहा गया है। जिलाधिकारी ने बताया है कि जिस अधिकारी की जिस प्वाइंट पर ड्युटी लगायी गयी है उस प्वाइंट पर अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर इस कार्यक्रम को सफल बनायें। यातायात व्यवस्था, मंच व्यवस्था एवं योग स्थल पर अलग-अलग अधिकारियों की ड्युटी लगायी गयी है तथा सिविल ड्रेस में लगभग 200 पुलिस कर्मियों की भी व्यवस्था रहेगी।  इस कार्यक्रम स्थल पर लगभग 5 हजार लोगों को सभी वर्ग के लोगों को आमंत्रित किया गया है जिसमें जनप्रतिनिधिगण, स्वयंसेवी संगठनों, साधु संत एवं व्यवसायी भी शामिल है। जिलाधिकारी द्वारा मीडिया कर्मियों को भी इस योग दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आमंत्रित किया गया है। सभी लोग प्रातः 5ः30 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। इस बाबत जिला प्रशासन अपर जिलाधिकारी प्रशासन  अमित सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर  सलिल कुमार पटेल, नगर मजिस्ट्रेट  एस0के0 सिंह, आदि को निर्देशित किया गया है कि गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ मीडिया कर्मियों को भी जो योग के इच्छुक है उन्हें स्थान दिया जाय। शहर में 07 स्थानों पर एलईडी वाल के साथ सजीव प्रसारण होगा तथा मौके पर एक एलईडी वाहन के माध्यम से भी सजीव प्रसारण की व्यवस्था की गयी है।  प्रथम बार राम की पैड़ी पर इसका आयोजन किया जा रहा है।   उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस कार्यक्रम को मनाने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति भी बनायी गयी थी जिसका अमृत योग सप्ताह के नाम से आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में मनाया जा रहा है।

    जिला स्तर के अलावा तहसील, ब्लाक, थाने आदि स्तर पर भी  स्वयंसेवी संगठनों, विद्यालयों, सरकारी, गैर सरकारी संगठनों आदि की भागेदारी है।कार्यक्रम के प्रभारी अमित सिंह प्रभारी जिलाधिकारी (प्रशासन) 9454416101 होंगे। श्री राम शंकर डिप्टी कलेक्टर की ड्युटी राम की पैड़ी घाट नम्बर 01 से 07 तक, श्री डी0पी0 सिंह डिप्टी कलेक्टर राम की पैड़ी घाट नम्बर 13 से 20 तक, प्रशांत कुमार रेजीडेंट मजिस्ट्रेट की राम की पैड़ी घाट नम्बर 21 से 30 तक, मंच व्यवस्था हेतु  भान सिंह सहायक अभिलेख अधिकारी व मंच के सामने का सम्पूर्ण क्षेत्र हेतु  मनोज कुमार श्रीवास्तव डिप्टी कलेक्टर की ड्युटी राम की पैड़ी घाट नम्बर 08 से 12 तक पर लगायी है। इसी तरह  राजकुमार पांडेय तहसीलदार सदर को स्वर्गद्वार,  अमित जायसवाल डिप्टी कलेक्टर व  प्रवीण कुमार सिंह एआरटीओ को यातायात व्यवस्था हेतु लगायी है। 


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.