Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद। भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती और ड्रोन कैमरों की निगरानी के बीच जुमे की नमाज की अदायगी।

    ......... शांतिपूर्ण ढंग से अपने घरों को लौटे लोग।

    देवबंद। नगर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोग शांतिपूर्ण ढंग से मस्जिदों से जुमा की नमाज अदा कर के अपने घरों को लौट गए, जिसके बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली। आज जुम्मे की नमाज को लेकर प्रशासन की ओर से बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई थी, जहां प्रमुख मस्जिदों और चौक चौराहे पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात था वही आला अधिकारी भी लगातार कश्त करते दिखाई दिए, इतना ही नहीं बल्कि ड्रोन कैमरा से निगरानी की गई।

    पिछले शुक्रवार को देवबंद में जुमा की नमाज के बाद अचानक हुए विरोध प्रदर्शन के बाद पुलिस प्रशासन के हाथ पैर फूल गए थे जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करके भीड़ को खदेड़ने के साथ-साथ आधा दर्जन से अधिक युवकों को हिरासत में लेकर मामले को शांत किया था, लेकिन गिरफ्तारियों और भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा नबी की शान में गुस्ताखी को लेकर मुस्लिम समाज के अंदर एक रोष पनप रहा था जिसको भांप कर प्रशासनिक अधिकारी पिछले लगभग एक हफ्ते से बुद्धिजीवियों, उलेमा, मदरसों के जिम्मेदारों और और नगर के गणमान्य लोगों से से संपर्क करके शांति पूर्वक ढंग से नमाज जुमा अदा कराने की अपील कर रहे थे।जिसका असर आज जुमा की नमाज के दौरान देखने को मिला और लोग पूरी तरीके से शांतिपूर्ण ढंग से मोहल्लों की मस्जिदों में नमाज अदा कर के अपने घरों को लौट गए। जिसके बाद भारी संख्या में तैनात आला अधिकारियों और पुलिस ने भी राहत की सांस ली। नगर में सुबह से ही माहौल शांत रहा हालांकि जगह-जगह चौक चौराहों पर भारी संख्या में तैनात पुलिस बल को देखकर बच्चों और बड़ों में एक डर का सा माहौल जरूर दिखाई दिया।पहले से ही अलर्ट पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने जुमे की नमाज को लेकर नगर की प्रमुख मस्जिदों के बाहर व चौक चौराहों पर भारी संख्या में पुलिस बल व फोर्स के जवान तैनात कर रखे थे। इतना ही नहीं ड्रोन कैमरो से निगरानी की जा रही थी और एडीएम ई अर्चना द्विवेदी, एसपी देहात सूरज राय, एसडीएम दीपक कुमार, सीओ रामकरण सिंह और कोतवाली प्रभारी प्रभाकर कैंतूरा सहित आला अधिकारी भी लगातार नगर में फ्लैग मार्च करके सतर्कता बरत रहे थे। नगर की प्रमुख मस्जिदों में नमाज़ सम्पन्न हो जाने के बाद मुस्लिम समाज के लोग शांतिपूर्ण तरीके से अपने घरों को लौट गए, जिसके बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली।बता दें कि भाजपा नेता द्वारा पैगंबर मोहम्मद साहब की शान में गुस्ताखी किए जाने की लेकर पिछले शुक्रवार को देवबंद में मुसलमानों ने अपनी दुकानें बंद कर विरोध दर्ज कराया था। लेकिन जुमे की नमाज के बाद मस्जिद ए रशीद के बाहर अचानक जमा हुई युवकों की भीड़ ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था जिस को रोकने की कोशिश करते हुए पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुए भीड़ को खदेड़ दिया साथ ही आधा दर्जन से अधिक युवकों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था।गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन के दौरान अचानक हिंसा भड़क गई थी। जिसके चलते पूरे प्रदेश में सतर्कता बरती जा रही है। 

    एसपी देहात सूरज राय ने बताया कि देवबंद की सभी मस्जिदों में शांति पूर्वक ढंग से नमाज अदा की गई और नमाज के बाद लोग अपने कामों और दुकानों पर लौट गए। उन्होंने कहा कि उलेमा और गणमान्य लोगों का प्रशासन को पूरा सहयोग मिला। क्षेत्र का माहौल पूरी तरह शांत है।

    शिबली इकबाल

    Initiate News Agency (INA), देवबंद

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.