Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार है प्रतिबद्ध-जिलाधिकारी

    • रोजगार संगम कार्यक्रम के तहत एन0आई0सी0 में लोन स्वीकृति प्रमाण पत्र किया गया वितरण
    • लोन स्वीकृति प्रमाण पत्र पाकर लाभार्थियों के खिले चेहरे
    • केन्द्र एवं प्रदेश सरकार पिछ़डे/गरीब वर्ग के व्यक्तियों को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने हेतु प्रतिबद्ध-मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत
    • केन्द्र एवं प्रदेश सरकार जन-जन के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध-मा0 विधायक

    सर्वजीत सिंह/श्रावस्ती। प्रदेश सरकार 2.0 के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर मिशन रोजगार के तहत 1 लाख 90 हजार लाभार्थियों को 16 हजार करोड़ रुपये की राशि ऋण के रूप में मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा लखनऊ के लोक भवन में एमएसएमई ऋण मेले में वर्चुअल माध्यम से वितरित की गई। एमएसएमई लोन मेले में ऋण मेले में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओ0डी0ओ0पी0 वित्त पोषण योजना के लाभाथियों को ऋण प्रदान किया गया। ऋण वितरण कार्यक्रम प्रदेश के अन्य समस्त जनपदों में भी मा0 जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में आयोजित किया गया। जिले में भी कलेक्ट्रेट स्थित एन0आई0सी0 में  अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्रा,विधायक रामफेरन पाण्डेय एवं जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं से लाभार्थियों को ऋण मुहैया कराकर लाभान्वित किया गया। इस दौरान मा0 मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को भी वर्चुअल माध्यम से सुना व देखा गया।

    कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं तहत ऋण स्वीकृति प्रदान की गई। जिसमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 01, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 01, एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण हेतु सहायता योजना के तहत 01, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 01, मुख्यमंत्री माटीकला विकास योजना के तहत 01 लाभार्थियों को ऋण वितरित किया गया। इस प्रकार जनपद में अबतक कुल 153 लाभार्थियों को 2 करोड़ 37 लाख, 28 हजार का ऋण वितरित किया गया। जिससे 374 लोगों को रोजगार से जोड़ा गया। लोन स्वीकृति प्रमाण पत्र पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे।

    इस अवसर पर अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार पिछ़डे/गरीब वर्ग के व्यक्तियों को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने हेतु प्रतिबद्ध है। इसके लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान कर विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से व्यवसाय हेतु ऋण वितरण कर लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने में सरकार पूरे जोर-शोर से कार्य कर रही है, ताकि वे रोजी-रोजगार अपनाकर आगे बढ़े, और विकास की मुख्य धारा से वे जुड़ सके।

    कार्यक्रम में विधायक ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार जन-जन के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए सहित अनेक प्रकार की प्रोत्साहन योजनाएं चलायी जा रही हैै। उन्होनें कहा कि उद्योग को बढावा देने में उद्यमियों की भूमिका अहम होती है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा चलायी गयी ओ0डी0ओ0पी0 योजना उद्यमियों के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना से देश एवं जिले के तमाम उद्यमियों को लाभ मिला है।

    इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। जिले के उद्यमियों को सरकार द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाएं सम्बन्धित विभागों के माध्यम से दिया जा रहा है, जिससे वे अपने परिवार का बेहतर ढंग से जीविकोपार्जन चला सके। उन्होने कहा कि जिले में उद्योग की अपार संभावनाएं है। यहां पर छोटे-छोटे उद्योग अपनाकर ही आगे बढ़ सकते है। इसके लिए सम्बन्धित विभागों द्वारा लोगों को  प्रोत्साहित कर ऋण मुहैया कराया जा रहा है, जिससे वे आत्मनिर्भर हो सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जाली ग्रिल निर्माण के लाभार्थी राधेश्याम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लाभार्थी मोहम्मद उस्मान, एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण हेतु सहायता योजना के तहत फर्नीचर उद्योग के लाभार्थी कादिर खां, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मोबाईल रिपेयरिंग उद्योग के लाभार्थी अनिल कुमार एवं माटीकला विकास योजना के कुम्हारी उद्योग के लाभार्थी सुकई के बातचीत कर उनका कुशलक्षेम जाना तथा उन्हें बेहतर रोजगार करके और लोगों को भी रोजी-रोजगार से जोड़ने हेतु प्रेरित भी किया। 

    इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, अग्रणी बैंक प्रबन्धक जितेन्द्रनाथ श्रीवास्तव, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी रोशन लाल पुष्कर, उपायुक्त उद्योग, सहायक आयुक्त उद्योग अरविन्द कुमार भास्कर, विनय कुमार तिवारी, पंकज मिश्रा सहित लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.