Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पीलीभीत। जन चौपाल का हुआ आगाज।

    पीलीभीत। मंगलवार को उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजू प्रजापति की अध्यक्षता में मिशन शक्ति 4.0 अभियान के अंतर्गत विकासखंड मरौरी के ग्राम पंचायत बिठौरा कला में जन चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिले के अलग-अलग विभागों से उपस्थित अधिकारियों ने सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रगति गुप्ता ने महिलाओं को मिशन शक्ति 4.0 अभियान के अंतर्गत जागरूक करते हुए बताया कि महिलाओं को समाज मे आगे आकर अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बन सकें साथ ही जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा कन्या सुमंगला योजनाओ के  बारे में जानकारी दी तथा बताया कि कोविड-19 से प्रभावित बच्चों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 4000 प्रतिमाह दिए जा रहे हैं एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य में 2500 प्रति माह दिए जा रहे हैं साथ ही अन्य योजनाओं की पूर्ण प्रक्रिया बताई गई एवं ग्रामीण स्तर पर हो रहे बाल विवाह की सूचना 1098 पर चाइल्ड लाइन को देने के लिए निवेदन किया गया और बाल विवाह के दुष्प्रभावों के बारे में बताया। 

    पुलिस विभाग से महिला थाना अध्यक्षा रीना सिंह ने महिलाओं को समाज में आगे आकर कार्य करने हेतु अग्रसर किया साथ ही महिलाओं को हेल्पलाइन नंबरो (181,1090,1098)की जानकारी दी, जिसमें ग्रामीण महिलाएं जरूरत पड़ने पर इन्हें उपयोग में ला सके। स्वास्थ्य विभाग से प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ0 एस पी सिंह ने मातृव वंदना योजना व आयुष्मान कार्ड के बारे में बताया और महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक किया गया, जिससे महिलाएं अपने आने वाली पीढ़ी को उचित पोषण दे सकें ,साथ ही महिलाओं को सरकार से दी जा रही चिकित्सा सुविधा की जानकारी प्राप्त कराई। बाल विकास परियोजना अधिकारी विष्णु भगवान पांडे के द्वारा पांच बच्चों का (काव्या ,अनुज कुमार, नंन्दनी, आलिया, निहारिका) का अन्नप्राशन महिला आयोग की सदस्या के द्वारा करवाया गया। अन्नप्राशन रस्म में उचित पोषण के बारे में अलग-अलग उपाय के पोषक आहार के बारे में विस्तार से बताया महिला कल्याण विभाग से संरक्षण अधिकारी रमनदीप कौर ने विभाग द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं एवं बाल विकास विभाग से मिलने बाले लाभ के बारे में बताया गया, साथ ही उपस्थित ग्रामीण महिलाओं ग्राम प्रधान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बाल विवाह रोकने के लिए जागरूक किया राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजू प्रजापति द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया। 

    महेश पाल, विजयपाल, विजय कुमार ,विनोद कुमार, सीमा, मनोज कुमार की राशन कार्ड की और लीलावती विधवा पेंशन व सोहनलाल, शिवकुमार, प्रियांशु विकलांग पेंशन, माधुरी देवी ,सुनीता देवी, मुकेश कुमार, नंदरानी देवी नन्हीं देवी आवास के शिकायतें की इनका राशन कार्ड नहीं बना एवं महिलाओं की पेंशन बनने की समस्याओं और प्रधानमंत्री आवास योजना को बताया, इस संदर्भ में महिला आयोग की सदस्य अंजू प्रजापति ने गांधी सभागार में जन चौपाल में समस्याओं का समाधान हेतु जानकारी दी व ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देशित किया कि इस समस्या पर 1 सप्ताह में कार्यवाही कर समस्याओं का निस्तारण किया जायेगा। जन चौपाल में स्वास्थ्य विभाग से प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एसपी सिंह सीओ सिटी सुनील दत्त एडीओ पंचायत मरौरी महेरबान सिंह राना एडीओ समाज कल्याण एहसानुल हक, सीडीपीओ अमरिया विष्णु पांडे महिला थाना अध्यक्ष रीना सिंह महिला कल्याण से संरक्षण अधिकारी रमनदीप कौर मृदुला मिश्रा फील्ड वर्कर अभिषेक शुक्ला उपस्थित रहे।

    कुंवर निर्भय सिंह

    Initiate News Agency (INA), पीलीभीत

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.