Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। गन्दगी के अंबार सहित जलभराव खुद बयां कर रहे अपनी सूरत।

    ....... पहली बारिश ने खोली ग्राम पंचायत में विकास कार्यो की पोल

    श्रावस्ती। जिले के विकास खंड जमुनहा क्षेत्र के ज्यादातर ग्राम पंचायतों में सफाई व्यवस्था कागजो तक सीमित है इन गांवों में तैनात सफाईकर्मी ग्राम प्रधान व सचिवों के रहमोकरम से काम में रुचि नहीं ले रहे हैं। ऐसे में गांवों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।  जिससे अब ग्रामीणों को संक्रामक रोगों का खतरा भी सताने लगा है।

    जमुनहा ब्लॉक के ग्राम पंचायत जमुनहा भवनियापुर सहित अधिकतर ग्राम पंचायतों में नाली की सफाई न होने से हल्की सी ही बरसात में ग्रामीणों की मुसीबतें बढ़ जाती है ग्राम पंचायत जमुनहा भवनियापुर के मजरा भवनियापुर, विधायक पुरवा, सहित जमुनहा बाजार के मुख्य मार्ग जहां पर एस.एस.बी कैम्प व पुलिस चौकी के साथ-साथ तीन विद्यालय भी है,जहाँ पर कक्षा एक से लगाकर हाईस्कूल तक छात्र-छात्राओं का आना-जाना रहता है परन्तु मुख्य मार्ग पर जल भराव होने से छोटे बच्चों को बहुत दिक्कत होती है जिसके चलते कभी-कभी यह बच्चे गन्दे कीचड़ व जलभराव का शिकार हो जाते हैं,कुछ बच्चे तो जल भराव वाली जगहों पर गिरकर चोटिल भी हो जाते हैं जमुनहा बाजार के शिवाला मन्दिर तक जाने वाले मुख्य मार्ग पर तो कूड़े का ढेर व गन्दा पानी जमा होने से ग्रामीणों को मंदिर तक जाना भी मुश्किल है  नालियां चोक होने के कारण बरसात का पानी ग्राम पंचायत के बाहर नहीं निकल पाता है।

    वहीं, लोगों के घरों का पानी भी गांव की गलियों में ही फैलता रहता है। ऐसे में वहां कीचड़ व जलभराव के कारण नालियों का पानी काला पड़ गया है वहीं दुर्गंध के कारण संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा भी है। प्रशासन की ओर से लोगों को स्वच्छता अपनाने तथा घरों के आसपास सफाई रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। ऐसे में ग्रामीणों ने सोशल मीडिया के माध्यम से जिलाधिकारी महोदय से गांव में स्वच्छता अभियान चलाने व समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.