Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। यूपी में बजरंग दल के सवा सौ धरना-प्रदर्शन, पथराव और हिंसा के विरोध में हुवा हनुमान चालीसा, सौपें राष्ट्रपति कों सम्बोधित ज्ञापन।

    कानपुर। जुमे की नमाज क बाद पूरे देश में फैली हिंसा के विरोध में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के आह्वान पर बजरंग दल आज देशभर में एक हजार से अधिक जगहों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहा है। इस दौरान हुनुमान चालीसा के पाठ के बाद राष्ट्रपति कों सम्बोधित ज्ञापन सौंपा गया। पूर्व की घोषणा के मुताबिक, मुस्लिम कट्टरता का पुतला फूंका जाना था लेकिन उसे फिलहाल बजरंग दल ने निरस्त कर दिया है। यूपी में छह प्रांतों में सवा सौ से अधिक धरने-प्रदर्शन किए जाएंगे। देशभर की यदि बात करें तो इन विरोध प्रदर्शन की संख्या लगभग एक हजार के आंकड़े कों पार कर जायेगी।

    देश में 44 और प्रदेश में छह प्रांत हैं बजरंग दल के

    आइए, हम आपको समझाते हैं कि किस तरह से बजरंग दल का संठगन देश और प्रदेश में सक्रिय रहता है। पूरे देश को कुल 44 प्रांतों में बांटा गया है, जिनमें लगभग एक हजार से अधिक जिले आते हैं। बात अगर हम यूपी की करें तो इसे छह प्रांतों में बांटा गया है जिसमें अवध, काशी, गोरक्ष और कानपुर प्रान्त आते है। जबकि पश्चिमी यूपी को दो प्रांत ब्रज और मेरठ में संगठन तैयार किया गया है। इन सभी प्रांतों में संगठन ने अपने 20 से 21 जिले बनाए हैं। जैसे-कानपुर प्रांत में कुल 21 जिले हैं और कानपुर को आबादी तथा क्षेत्रफल के हिसाब से चार जिलों में बांटा गया है। इसमें पूरब, पश्चिम, उत्तर  और दक्षिण जिले बनाए गए हैं। इन सभी जिलों में बजरंगी अपने जिलों में एकत्र होकर विरोध-प्रदेर्शन करेंगे।

    जुमे की ठीक एक दिन पहले बजरंगी सक्रिय

    बता दें कि गुरुवार को बजरंग दल इस्लामिक जिहादी और कट्टरपंथियों के खिलाफ सड़क पर उतरकर विरोध जताने जता रहे है और इसके ठीक एक दिन बाद, मतलब शुक्रवार को जुमे की नमाज है। इसे लेकर शासन-प्रशासन और खुफिया अलर्ट पर है। पुलिस-प्रशसन पिछली गलतियों से सबक लेना चाहता है क्योंकि तीन जून को कानपुर और उसके अगले हफ्ते की जुमे की नमाज के बाद प्रदेश के कई शहरों में हिंसा हुई थी। विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल  की मंगलवार को दिल्ली में बैठक हुई और बुधवार को रणनीति बनाकर गुरुवार का दिन विरोध-प्रदेर्शन के लिए फाइनल किया गया।

    इब्ने हसन ज़ैदी

    Initiate News Agency (INA) , कानपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.