Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा ग्रीष्मकालीन चित्रकला कि कार्यशाला।

    बलिया। ख़ास ख़बर  के बलिया से है जहां राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा  टाउन इंटर कॉलेज बलिया में चल रहे ग्रीष्मकालीन चित्रकला कार्यशाला में प्रातः 8 बजे से 11बजे तक प्रतिदिन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. इफ्तेखार खान नें प्रेस्पेक्टिव के सिद्धांत को प्रशिक्षुओं को समझाया और बताया कि जो वस्तु दूर होती है वह छोटी,धुंधली और जो नजदीक होती है बड़ी बनाई जाती है और कलर करते समय उसमें गहरा डार्क तथा डिटेलिंग करते हैं , इफ्तेख़ार ने कहा कि पेंटिंग्स में प्रोस्पेक्टिव का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है। 

    प्रशिक्षण के दौरान आईआई टी मुंबई से मास्टर ऑफ डिजाइन कर चुके इरशाद अहमद अंसारी ने लैंडस्केप में प्रेस्पेक्टिव(परिपरिप्रेक्ष्य) के सिद्धांत पर अपनी वाटर कलर से लैंडस्केप पेंटिंग का डेमोस्ट्रेशन प्रशिक्षुओं के समक्ष दिये। छात्र - छात्राओं ने प्राकृतिक दृश्य नदी,पहाड़,झरना का जमकर अभ्यास प्रशिक्षक कैफ खान की देख -रेख में किया। टाउन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अखिलेश सिन्हा ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि, बच्चों द्वारा प्राकृतिक दृश्य चित्रण को देखकर मै अतयंत  प्रसन्न हूं और अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आज प्रकृति को बचाने की ही आवश्यकता है। जिससे पर्यावरण का संतुलन बना रहे। 

    ज्ञातव्य है कि डा०  इफ्तिखार खान पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जी के पसंदीदा आर्टिस्टो में से एक रहे है , स्वर्गीय चंद्रशेखर जी ने कई बार अपनी इच्छा के अनुसार श्री इफ्तेखार से कहकर  अपने पसंदीदा के चित्रों को बनवाया था। डा०इफतेख़ार खान के सिखाएं  हुए शिष्यों ने सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया में भी अपनी कला के बल पर विदेशों में सेवा दे रहे हैं। और अब इस ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण लेने वालों में आयुषी श्रीवास्तव,ईशान रिजवी,आंचल, अंजली कुशवाहा,राघवेंद्र प्रताप,अंश मणि, अनीशा सिंह,आराध्या सिंह,दीपशिखा, तृप्ति,अनुराग,करीना खातून, रिद्धिमा गुप्ता, अंश  सिंह, आयुष श्रीवास्तव, अनस खान,हर्षिता वर्मा,हर्षित कुमार, अनुग्रह नारायण सिंह, सरदार बलजीत सिंह, फलक कुरेशी, आशीर्वाद, सोहेल अहमद, सविता सिंह, श्यामा पांडे,ऋषभ राज, आनंद गुप्ता,आकांक्षा गुप्ता, उत्कर्ष शर्मा,मेनिका सिंह,सिदरा इमाम, आकर्षिका, आरात्रिका,तेजस कुमार, काजल, रिद्धि यादि रहे। 

    सैय्यद आसिफ़ हुसैन जै़दी

    Initiate News Agency (INA), बलिया   

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.