Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। किसान दिवस पर किसानों को विभागीय योजनाओं के बारे में दी जानकारी।

    ........... ऑनलाइन टोकन द्वारा पहले आओ पहले पाओ पर किसान होंगे लाभान्वित

    बलिया। प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को "किसान दिवस" का आयोजन जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ। जिसमें कृषि क्षेत्र से सम्बन्धित जनपद के समस्त विभागों के अधिकारियों एवं कृषको के द्वारा प्रतिभाग किया गया। उन्होंने अधिकारियों एवं कृषकों का स्वागत करते हुए विभागीय योजनाओं के बारे में अवगत कराया कि जनपद में यूरिया एवं डीएपी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है।

    इस माह के अन्त तक डीएपी एवं यूरिया की एक-एक रेक उपलब्ध हो जायेगी। भूमि संरक्षण अधिकारी संतोष कुमार ने खेत तालाब एवं जल संरक्षण योजनाओं के बारे में कृषकों को जानकारी दी। साथ ही मत्स्य विभाग के प्रतिनिधि विपिन बिहारी ओझा द्वारा मत्स्य विभाग के द्वारा मछली पालकों को कराये जाने वाले बीमा के बारे में विस्तार पूर्वक कृषकों को जानकारी दी गयी है। लघु सिंचाई के अवर अभियन्ता राम मिलन गोंड ने लघु सिंचाई द्वारा दिये कराये जा रहे बोरिंग एवं उन पर देय अनुदान के बारे में कृषकों को विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गयी। इफ्को के क्षेत्राधिकारी अनुज शुक्ल द्वारा नैनो यूरिया के संबंध में कृषकों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।

    उप कृषि निदेशक इन्द्राज ने कहा कि किसानों से पीएम किसान योजनान्तर्गत पीएम किसान पोर्टल पर शीघ्र ई-केवाईसी कराने हेतु किसानों से अपील की। सोलर पम्प योजना की जानकारी प्रदान दी। साथ ही इस बार आनलाईन टोकन के द्वारा "प्रथम आओं प्रथम पाओं के आधार पर लाभ प्राप्त होगा। कृषक के पास 02 हार्सपावर हेतु 4 ईंच की बोरिंग, 3 एवं 05 हार्सपावर हेतु 6 ईंच की बोरिंग, तथा 7.5 एवं 10 हार्सपावर हेतु 08 ईंच की बोरिंग होना आवश्यक है। बैठक में किसान संघ के अध्यक्ष श्री अखिलेश सिंह, धीरेन्द्र राय, ब्रह्मानन्द तिवारी, हरेराम चौरसिया, घनश्याम वर्मा, जीतेन्द्र नारायण सिंह,  संतोष सिंह इत्यादि कृषकों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

    सैय्यद आसिफ़ हुसैन जै़दी

    Initiate News Agency (INA), बलिया  

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.