Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बाराबंकी। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला सूचना केन्द्र के प्रांगण में वृहद वृक्षारोपण ।

    .......... मशहूर जादूगर विश्वनाथ द्वारा जादू के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरुकता लोक गीत व आल्हा गायन द्वारा पर्यावरण के प्रति सजग करने की पहल

    .........कला-संस्कृति के क्षेत्र में योगदान देने वाले कलाकारों का सम्मान समारोह

    बाराबंकी। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला सूचना केन्द्र-बाराबंकी के प्रांगण में वृहद वृक्षारोपण करके तेजसी सेवा न्यास व रंगलोक सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्थान, लखनऊ द्वारा पर्यावरण संरक्षण अभियान का भव्य शुभारंभ किया गया।

    मुख्य अतिथि उपनिदेशक सूचना कुमकुम शर्मा ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम की शुरुआत की। कुमकुम शर्मा ने कहा कि न्यास द्वारा पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत वृक्षारोपण अभियान की यह शुरुआत स्वागत योग्य है। पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का मूल उद्देश्य लोगों को पर्यावरण और प्रकृति के प्रति जागरुक करना है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के बिना हमारे जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। ऐसे में पर्यावरण के प्रति हम सभी को सजग व समर्पित होने की जरुरत है। जैसे हम सांसारिक वस्तुओं को धारण करने में गर्व महसूस करते हैं, वैसे ही हमें वृक्षों के लिए गर्व होना चाहिए। वृक्ष है तो जीवन है। प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर रखना ही धरती पर प्रलयंकारी स्थिति से बचने का एक मात्र उपाय है।

    न्यास की अध्यक्ष/ट्रस्टी श्रुति गुप्ता ने कहा कि लोक संस्कृति, लोक सेवा एवं लोकहित के उद्देश्यों के तहत कार्य कर रही इस संस्था द्वारा वर्तमान में प्राकृतिक चिकित्सा एवं आयुर्वेद के प्रति लोगों को जागरुक करने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। आयुर्वेद और प्रकृति का एक दूसरे से गहरा संबंध है। इसी क्रम में आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संस्था द्वारा पर्यावरण संरक्षण अभियान की शुरुआत की जा रही है।

    कार्यक्रम में मशहूर जादूगर विश्वनाथ चैरसिया ने अपने जादू कला के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया और पर्यावरण के प्रति जागरुक किया। इसी क्रम में आल्हा गायक रघुनाथ टेलर, जितेन्द्र कुमार यादव, विजय सिंह व मुन्ना अलबेला आदि ने लोक गीत के माध्यम से पर्यावरण के प्रति आम जनमानस को सजग किया।

    कार्यक्रम में विविध विधाओं से जुड़े कलाकारों तथा जिला सूचना कार्यालय के कर्मचारी अम्बिका प्रसाद, हितेन्द्र कुमार, जकिया सुल्ताना, ऊषा यादव, विजय, रामसमुझ, लकी यादव, अंकेश, अभिषेक सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक शुक्ल ने किया।

    Initiate News Agency (INA) , बाराबंकी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.