Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गोरखपुर। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की, जलभराव हुआ तो तय होगी अफसरों की जवाबदेही : सीएम योगी

    गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महानगर में किसी भी दशा में जलभराव न होने पाए, समय रहते इसके लिए दिशानिर्देश जारी किए गए थे। अब, यदि बरसात शुरू होने पर कहीं भी जलभराव के चलते नागरिकों को परेशानी हुई तो अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। सीएम योगी सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों से नागरिकों को बचाना शासन-प्रशासन का दायित्व है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बरसात में किसी भी नागरिक को जलभराव आदि की समस्याओं से परेशान न होना पड़े। नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने उन्हें बताया कि जलभराव से मुक्ति के लिए सभी जरूरी उपाय कर लिए गए हैं। सभी नालों की तल्लीझार का कार्य सफाई निरंतर जारी है। इसके साथ ही पंपिंग स्टेशनों को सुव्यवस्थित करने के साथ आवश्यकतानुसार उनकी क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। 

    पैडलेगंज से फिराक चौराहा तक बनाएं फोरलेन

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पैडलेगंज से फिराक गोरखपुरी चौराहा तक सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा। पीडब्ल्यूडी के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि फोरलेन स्मार्ट रोड बनाने के लिए 393 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। मुख्यमंत्री ने नौकायन से देवरिया बाईपास रोड को फोरलेन बनाने के प्रस्ताव के विषय में भी पूछा। मुख्यमंत्री में गोरखनाथ रोड ओर एक और ओवरब्रिज बनाने का निर्देश दिया। इस पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द इसका प्रस्ताव तैयार किया जाए।

    शहर हो या गांव, हर जगह मिले निर्बाध बिजली

    विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने निर्देशित किया कि शहर हो या गांव, हर जगह निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि एकमुश्त समाधान योजना नागरिकों के लिए लाभकारी है। इसे लेकर उन्हें जागरूक कर उन्हें बकायेदारी से मुक्ति दिलाई जाए। उन्होंने एकमुश्त समाधान योजना में अब तक हुई प्रगति की भी जानकारी ली। 

    भव्य हों योग दिवस के आयोजन

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के बारे में भी पूछा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की पहल पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय योग दिवस मनाने लगा है। योग दिवस पर आयोजन भव्य होना चाहिए।

    क्रूज संचालन से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

    बैठक के दौरान रामगढ़ ताल में क्रूज चलाने को लेकर भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह द्वारा बताया गया कि नीलामी फाइनल हो गई है। आस्ट्रेलिया से क्रूज़ आएगा। करीब तीन से चार महीने लगेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्रूज़ संचालित होने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। बैठक के दौरान रामगढ़ताल से गाद निकालने पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री को बताया गया कि स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) को 350 करोड़ का प्रोजेक्ट भेजा गया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इस मामले में एनएमसीजी से बात की जाए। शासन स्तर से भी इसके लिए प्रयास किया जाएगा।

    युवाओं को बताएं अग्निपथ योजना के फायदे

    मुख्यमंत्री ने अग्निपथ योजना के विरोध में किये जा रहे प्रदर्शनों को देखते हुए कानून व्यवस्था की समीक्षा की। डीआईजी जे रविन्दर गौड एवं एसएसपी विपिन ताडा ने बताया कि इस पर नजर रखी जा रही है। पीपीगंज में कई गई कार्रवाई से भी अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को इस योजना के फायदे समझाएं।

    निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स की प्रगति में लाएं तेजी

    सीएम योगी ने निर्माणाधीन सैनिक स्कूल, आयुष विश्वविद्यालय आदि के प्रगति की जानकारी लेते हुए अधिकारियों से कहा कि ये दोनों प्रोजेक्ट्स प्राथमिकता के आधार पर जल्द पूर्ण कराएं। मुख्यमंत्री ने वेटनरी कालेज के लिए जमीन की उपलब्धता के विषय में पूछा तो एसडीएम सदर कुलदीप मीणा ने उन्हें चिह्नित की गई जमीन के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द से जल्द जमीन फाइनल की जाए।.बैठक में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, सीडीओ इंद्रजीत सिंह, विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

    Initiate News Agency (INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.