Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। गोविंद नगर के विधायक सुरेंद्र मैथानी ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा मांग पत्र

    इब्ने हसन ज़ैदी/कानपुर। आज गोविंद नगर विधानसभा के विधायक सुरेंद्र मैथानी ने हलुआखाड़ा (नरैया खेड़ा) से लेकर सीटीआई तक, नहर के पक्की करण कराने को लेकर, विधानसभा के अध्यक्ष  सतीश महाना से  विधानसभा स्थित उनके कार्यालय में भेंट करके, एक प्रतिवेदन सौंपा।

    विधायक ने महाना  से कहा कि, हमारी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रारंभ होने वाली नहर,जो आपकी विधानसभा से होकर भी, डेढ़-डेढ़ सौ किलोमीटर दूर तक, किसानों के खेती के लिए, टेल तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था है। जिसके अंतर्गत,लगातार सिंचाई विभाग की नहर हलवा खाडा से, पानी को तेज प्रेशर के साथ छोड़ा जाता है।जिससे लंबी दूरी तक, यह नहर का पानी पहुंच सके।जिसके दुष्परिणाम भी,हमारी विधानसभा क्षेत्र में दिखाई देते हैं और अक्सर ही उक्त कच्ची नहर कट जाती है, जिससे आसपास की बस्ती में रहने वालों के जीवन पर संकट आता है। जिसके कारण से, बेमौसम बाढ़ जैसी स्थिति आसपास के लोगों को झेलनी पड़ती है। अक्सर उक्त नहर के कटने से, तेज रफ्तार में बहने वाला पानी,आसपास के गरीब बस्तियों, झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लगभग 25 हजार से ज्यादा लोगों को, जान माल के नुकसान की स्थिति में पहुंचा देता है।कई बार यह नहर कट जाने से रात्रि में नहर में गिर कर बुजुर्ग महिलाओं की जान तक चली गई है। अभी पिछले दिनों ही लगभग 10 महीने पहले, एक 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला( संजय नगर मलिन बस्ती,सीटीआई चौराहे के पास की निवासी)अचानक नहर के कट जाने से ,स्लिप होकर,उसी नहर में गिर पड़ी और उसकी मृत्यु हो गई।

    विधायक ने महाना जी से आग्रह किया कि यदि इस नहर को पक्का कर दिया जाए तो दुर्घटनाओं एवं जान माल के नुकसान से, स्थानीय नागरिकों को बचाया भी जा सकता है और पानी को भी तेज प्रेशर से छोड़ने का लाभ, दूर-दूर तक सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी,किसानों को भी प्राप्त हो जाएगा। नहर कटने के डर से बार-बार प्रेशर को कम कराना पड़ता है, जिससे पानी भी अपने टारगेट के पहुंच से पहले ही, थम जाता है जिससे किसान की खेती में सिंचाई हेतु,टेल तक, पर्याप्त पानी भी नहीं पहुंच पाता।

    विधायक ने महाना जी से कहा कि, मैं चाहता हूं कि आप के माध्यम से, विधानसभा का, इस पर हस्तक्षेप हो।जिससे गरीब जनता एवं किसानों को भी, राहत प्राप्त हो। विधानसभा अध्यक्ष महाना जी ने  भरोसा दिलाया  कि इस पर, यथाशीघ्र प्रयास कर, आमजन को राहत दिलाई जाएगी।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.