Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। व्यापारिक बंधुओं की जिलाधिकारी के साथ बैठक।

    बलिया। जनपद के व्यापारिक बंधुओ के साथ बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में हुआ। इस बैठक में जिलाधिकारी महोदय ने व्यापारी बंधुओं से कहा कि आप सभी लोग प्रशासन के नियमों का पालन करें और अपनी दुकानों के आगे किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न करें। नाली, सड़क और फुटपाथ का अतिक्रमण करने से न केवल लोगों को समस्या होती है अपितु आने जाने वाले लोगों को भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन जिले के कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखना चाहता हैं । आप सभी लोग संवेदनशीलता के साथ काम करें।  उन्होंने कहा कि हर व्यापारी समूह का एक मंडल होता है। जिनके प्रतिनिधि हमसे संपर्क कर सकते हैं और अपनी बात रख सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोगों ने अपनी दुकान को गोदाम के रूप में परिवर्तित कर लिया है जिससे आप लोगों को ही समस्या होती है। साथ में आप लोगों ने अपनी दुकान के सामने के हिस्से को भी किसी अन्य दुकान वाले को किराए पर दे रखा है जो कि कानूनी रूप से अवैध है।  प्रशासन आपके सहयोग के लिए है । आप लोगों की जिम्मेदारी है कि अपने अन्य व्यापारिक बंधुओं से बात करें कि अपनी दुकान सीमा के अंदर ही लगाएं।

    उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी का यह सख्त निर्देश है कि अतिक्रमण को हटाया जाए। हमें सार्वजनिक वस्तुओं का सम्मान करना चाहिए। आप अपनी दुकानों का प्रदर्शन बोर्ड अपनी दुकान के ऊपर ही लिखवाये । साथ ही प्रयास करें कि सभी दुकाने एक ही रंग से रंगी हो।  जिससे ना केवल आपका बाजार सुंदर होगा बल्कि आपका शहर भी सुंदर होगा। इन सब के अतिरिक्त जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जनपद में भारी मात्रा में पॉलिथीन का प्रयोग किया जाता है। जबकि प्रदेश सरकार का सख्त निर्देश है कि पॉलिथीन के विनिर्माण ,परिवहन , लेन देन पर प्रतिबंध लगाया जाए। पॉलिथीन से ना केवल नाली और नाले जाम होते हैं अपितु पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है।  बारिश के समय नाली और नालो के जाम हो जाने से जलभराव की समस्या होती है और मलेरिया, डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां जन्म लेती है। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग संकल्प ले कि पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करेंगे।

    जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारीयो और सीओ को निर्देश दिया कि जिस किसी भी सार्वजनिक स्थान पर धार्मिक स्थल बना हो  उसे सूचिबद्ध करें।  धार्मिक स्थलों के नाम पर किसी प्रकार का व्यवसाय नहीं होना चाहिए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वह अपनी तहसील में भी व्यापारी बंधुओं से वार्तालाप करें और उनकी समस्याएं सुनी। पुलिस अधीक्षक राज करण नैयर ने व्यापारिक बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस विभाग आप सभी की सुरक्षा के लिए है। यदि आप लोगों को व्यापार करने में किसी प्रकार की भी समस्या आ रही हो तो आप तत्काल पुलिस को सूचित करें। यदि आपको लोगो को अपना पैसा जमा करने के लिए बैंक आने जाने में समस्या हो रही है तो आप को पुलिस की मदद मिलेगी। साथ ही आपके किसी ग्राहक को भी यदि किसी प्रकार की समस्या होती है तो उसे भी पुलिस सुरक्षा देगी। उन्होंने सभी सीओ को निर्देश दिया कि व्यापारिक बंधुओं का व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं जिससे की उनकी सहायता हो सके । साथ ही उन्होंने व्यापारियों से कहा कि आप लोग अपने सामान दुकान के अंदर ही रखें, फुटपाथ पर अतिक्रमण ना करें। फुटपाथ पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया है अन्यथा प्रशासनिक कार्रवाई करनी पड़ेगी। 

    उन्होंने व्यापारी बंधुओं को कहा कि आप सभी लोग अपनी-अपनी दुकानों में सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगाएं। यदि कोई व्यापारी अपनी दुकान में सीसीटीवी कैमरा लगाने में समर्थ नहीं हैं तो कई व्यापारी मिलकर किसी एक स्थान पर सीसीटीवी कैमरा लगवा ले। इसके लिए स्थान चिन्हित करने में पुलिस विभाग व्यापारियों की मदद करेगा।इस बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी विवेक श्रीवास्तव, एडीएम राजेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार के अतिरिक्त सभी उप जिलाधिकारी सीओ और व्यापारिक बंधु उपस्थित थे।

    सैय्यद आसिफ़ हुसैन जै़दी

    Initiate News Agency (INA), बलिया   

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.