Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    नालंदा\बिहार। अमृत सरोवर का निर्माण

    नालंदा\बिहार। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष पूरे देश में मनाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत भारत सरकार ने मृत सरोवरों का जीर्णोद्धार करने की मुहिम शुरू की है। इसके तहत नालंदा जिले के 75 तालाबों को अमृत सरोवर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए एक एकड़ से लेकर 5 एकड़ भूमि पर फैले तालाबों का चयन किया गया है। 

    इस योजना के लिए रहुई प्रखंड के अंबा पंचायत के देकपुरा स्थित मंगराही तालाब का भी चयन किया गया है। यह मनरेगा जॉब आधारित योजना है। इस बारे में अंबा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि अविनाश कुमार ने बताया की सरोवरों के निर्माण होने से लोगों को रोजगार भी मिल सकेंगा। खेतों की पटवन से लेकर पशुओं को भी इससे सुविधा होगी। अमृत सरोवर योजना के तहत मगराही तालाब के  767000 लागत से चारो तरफ 25 फिट का अलंग का निर्माण कार्य किया जाएगा। 

    अविनाश मुखिया बीजेपी नेता

    इसके चारों तरफ 10 फ़ीट तक पेफ़र ब्लॉक बिछाकर पार्क का भी निर्माण कार्य किया जाएगा। बरसात के बाद इस मगराही तलाब में वोटिंग की व्यवस्था की जाएगी। जिसके लिए डीडीसी के द्वारा पर्यटन विभाग से भी बात चल रही है। पूरी तरह से इस मगराही तालाब को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए अंबा पंचायत और जिला प्रशासन जोर लगा रही है।

    ऋषिकेश 

    Initiate News Agency (INA), नालंदा, बिहार

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.