Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बैतूल। बैतूल के जंगल में आग ने मचाया तांडव, वन विभाग की लापरवाही से बॉस पुष्पन कैम्पा पूरी तरह जल कर हुआ खाक।

    बैतूल। बैतूल के पश्चिम वन मंडल की गवासेन रेंज में आसमान में तेज धुंआ फैलता हुआ नजर आ रहा है। पिछले दो तीन दिनों से इस क्षेत्र में यह धुआं चारों तरफ नजर आ रहा है। 

    बताया जा रहा है कि गवासेन के जंगल की कुछ सर्किल में सैकड़ो हेक्टयेर में व्यापक पैमाने पर आग लगी जिसकी जानकारी वन विभाग के आला अधिकारियों को भी है पर इस आग पर काबू पाए जाने के कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं और यह उम्मीद की जा रही है कि जल्दी मानसून आ रहा है और बारिश हो जाने से आग बूझ जाएगी। आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट जरूर हो गया है कि अग्नि सुरक्षा के नाम पर इस रेंज में जो पैसा खर्च किया गया है उसमें खुला भ्रष्टाचार हुआ है। इसलिए आग फ़ैल गई। 


    चार कंम्पार्टमेंट में लगी है भीषण आग। 

    जानकारी के अनुसार गवासेन रेंज में आग तीन कंम्पार्टमेंट को अपनी दायरे में ले चुकी है जिसमें दूधनाला बीट में बांसपुष्पन कैम्पा के कंपार्टमेंट नंबर 14,17,20 और 21 में यह आग लगी है। इन चारों कंम्पार्टमेंट में तेज लपटे नजर आ रही है। आग इतनी भीषण है कि उसका धुआं दूर से नजर आ रहा है। एक ओर जंगलों को आग से बचाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं वही वन सुरक्षा समिति के माध्यम से यह पैसा खर्च होता है लेकिन अग्नि सुरक्षा के लिए जो काम कराए जाने चाहिए वह नहीं कराए जाते हैं। जिसके कारण आग एक कक्ष से दूसरे कक्ष में तेजी से फैलती है। 

    गौरव मिश्रा ( SDO )

    यदि अग्नि सुरक्षा पट्टी का सही तरह से रख रखाव किया जाए तो आग फैलने से रोकी जा सकती  है। इस रेंज में अग्निसुरक्षा पट्टी नहीं बनाई गई इसलिए आग चार कक्ष में फैल गई है। बताया गया कि जो बांस पुष्पन कैम्पा है उसके लिए लगभग करोड़ों रुपए की राशि केंद्र सरकार द्वारा विभाग को दी जाती है। 

    शशांक सोनकपुरिया

    Initiate News Agency (INA), बैतूल


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.