Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। राम की पैड़ी में 24 घण्टे के अंदर 2 मासूम की गई जान।

    ........... नदी सरोवर में जब पानी ज्यादा रहता है तो लोगों के डूबने की घटनाएं कम सुनाई पड़ती है। किंतु जब नदी और पैड़ी सरोवर तालब में पानी कम रहता है तो लोगों के डूब कर मरने की घटनाएं ज्यादा आती है ऐसा क्यों?

    अयोध्या। अयोध्या में सरयू नदी बरसात के महीने में जब उफान पर रहती है खतरे के निशान से ऊपर पानी बहता है तो उस समय घाटों पर लोगों के डूब कर मरने की घटनाएं बहुत कम ही होती है। किंतु देखा गया है कि गर्मी के मौसम खासतौर से मई जून के महीने में जब लोग गर्मी से व्याकुल होते हैं और स्कूलों में शिक्षण कार्य बंद रहता है। ऐसे में नव युवक अपने मामा मामी के घर या अन्य रिश्तेदारी में घूमने टहलने समय बिताने आते हैं और उसमें से कुछ बच्चे नदी, सरोवर, कुण्ड, तालाबों में स्नान करने चले जाते हैं। जहां पर उन्हें पानी का अंदाज नहीं होता है और जब कोई बड़ी घटना घट जाती है तो हाथ मलने के अलावा कुछ नहीं बचता है। ऐसे में सतर्कता बहुत जरूरी है। अभिभावक को भी अपने बच्चों का ख्याल रखना चाहिए। प्रशासन को भी इस पर विशेष सतर्कता रखने की जरूरत है।

    जैसा कि सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी में 24 घंटे के अंदर दो मासूमों की जान गई। अब इसे अभिभावक की गलती कहें या प्रशासन की लापरवाही कहे। 

    राम नगरी अयोध्या के राम की पैड़ी में 24 घण्टे के अंदर एक और युवक की डूबने से मौत होने की घटना सामने आई है। राम की पैड़ी में स्नान करने आये 14 वर्षीय हर्ष अचानक पानी के अंदर जाने के बाहर नही निकला तो हड़कंप मच गया। आनन फानन में स्थानीय लोगो ने युवक की तलाश कर उसे बाहर निकाला और अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

    अयोध्या में राम की पैड़ी युवाओं के लिए खतरनाक बन गया है। जिसके कारण युवाओं के साथ दुर्घटना हो रही है। राम की पैड़ी में लगे पम्प हाउस के पास बालू की मात्रा अधिक हो गई है। जिसके कारण उस स्थान पर स्नान करने के दौरान फंसने की घटनाएं बढ़ गई है। जब कि इसकी सफाई के लिए पहले निर्देश दिया जा चुका है। लेकिन अभी तक इसकी सफाई नही हुई। और कागजों इसे क्लीन बताया जा रहा है। जिससे आज युवाओं के साथ घटना हो रही है।

    नानी के घर घूमने आया था युवक और मौत के काल के गाल में समा गया। जिसकी पहचान 14 वर्षीय हर्ष के रूप में हुई । यह युवक बीकापुर का रहने वाला है। जो कि बड़ी देवकाली क्षेत्र में रहने वाली अपने नानी के घर आया था। शाम को राम की पैड़ी पर घूमने के लिए पहुंचा था। जहां स्नान करते समय दुर्घटना हो गई। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों में नाराजगी है। लोगो के मुताबिक जब इस स्थान पर घटना हो रही है तो प्रशासन ने कोई व्यवस्था क्यों नही किया।

    देव बक्श वर्मा 

    Initiate News Agency (INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.