Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद। 15 ग्रामों के साथ साथ नगर के हज़ारों व्यक्तियों को योग से जोड़ा गया तथा ग्रामवासियों को योग के लाभ के विषय में जानकारी दी।

    ............. 2015 में 21 जून को अन्तर्राष्टीय योग दिवस घोषित करने के उपरान्त योग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।विपिन गर्ग

    शिबली इकबाल / देवबंद। आयुष मंत्रालय उ.प्र. सरकार के निर्देशानुसार स्थानीय जामिया तिब्बिया देवबन्द में योग फ़ॉर हयूमेनिटी शीर्षक के अन्तर्गत चल रहे ‘‘अमृत योग सप्ताह’’ के अन्तिम दिन आज दिनाँक 21.06.2022 को प्रातः 7 बजे जामिया तिब्बिया देवबन्द के प्रांगण में योग दिवस मनाया गया। जामिया तिब्बिया देवबन्द में योग शिविर का उद्घाटन भाजपा के वरिष्ठ नेता मनोज सिंघल तथा भाषा मंत्री मो0 अनवर (इन्जीनियर) ने किया। इस अवसर पर भाजपा नेता मनोज सिंघल ने भिन्न भिन्न प्रकार के योगासन कराये। जामिया तिब्बिया देवबन्द की ओर से दिनाँक 14.06.2022 से दिनाँक 20.06.2022 तक ‘‘अमृत योग सप्ताह’’ के अन्तर्गत क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में योगाभ्यास कराया गया। 

    जिसमें जामिया तिब्बिया देवबन्द की ओर योग प्रशिक्षक डा0 अहतशामुल हक़ सिद्दीक़ी, डा0 मो0 आसिफ़, गोहर नबी, फै़ज़ी, जोगेन्द्र आदि ने गाँव गाँव तथा देवबन्द के विभिन्न क्षेत्रों में योगासन कराया। जिसमें लगभग 15 ग्रामों के साथ साथ नगर के हज़ारों व्यक्तियों को योग से जोड़ा गया तथा ग्रामवासियों को योग के लाभ के विषय में जानकारी देते हुए कहा गया कि योग हमारे जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण है। इससे मनुष्य को सभी रोगों से लड़ने के लिए क्षमता प्राप्त होती है।महाविद्यालय जामिया तिब्बिया देवबन्द में योगाभ्यास के बाद एक विचार गोष्ठी पर आयोजन किया गया। जामिया तिब्बिया देवबन्द के प्रशासनिक अधिकारी डा0 अख़्तर सईद ने अतिथि गणों का माला पहनाकर स्वागत किया। जिसमें भाजपा के नगर अध्यक्ष विपिन गर्ग तथा नगर उपाध्यक्ष विकास त्यागी ने छात्र छात्राओं एवं समस्त स्टाफ़ को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2015 में 21 जून को अन्तर्राष्टीय योग दिवस घोषित करने के उपरान्त योग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। जिससे मनुष्य के स्वास्थ्य में भी प्रतिरोधक क्षमता का विकास हुआ है। 

    उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जामिया तिब्बिया देवबन्द ने बिना भेदभाव के जो सेवायें दी हैं वह सराहनीय हैं। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा ‘‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’’ का पालन करते हुए महाविद्यालय ने अपना भरपूर योगदान दिया है। जिसकी हम सराहना करते हैं तथा संस्था के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। भाजपा के भाषा विभाग मंत्री मो0 अनवर (इन्जीनियर) ने भी योगाभ्यास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए योग नियमित रूप से अपनाना चाहिए।  

    इस अवसर पर संस्था के सचिव डा0 अनवर सईद ने कहा कि आज की भागम भाग जीवन शैली जो विभिन्न प्रकार की शारीरिक एवं सामाजिक जटिलताओं का कारण बन रही है, उसमें दैनिक योगाभ्यास न केवल आवश्यक है अपितु जीवन को स्वस्थ और सुविधाजनक रखने के लिए एक निशुल्क लेकिन अत्यन्त महत्वपूर्ण साधन है। योग किसी समाज विशेष या किसी देश विशेष का कार्यक्रम नहीं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से अब यह अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर विभिन्न देशों और विभिन्न समाजों द्वारा सहर्ष स्वीकृत कार्यक्रम है जो अमल में लाया जा रहा है। इस सम्बन्ध में उ.प्र. सरकार का योग कार्यक्रम से जनता को जोड़ने का और उसकी चेतना पैदा करने का जो कार्यक्रम है वह अत्यन्त सराहनीय है। जनता के इस कार्यक्रम में जुड़ने से न केवल जनमानस स्वास्थ्य के प्रति सचेत होगा अपितु पारस्परिक सामान्जस्य एवं सहयोग का वातावरण भी इस अमृत योग सप्ताह के द्वारा पैदा होगा।गोष्ठी के अन्त में प्रो0 डा0 नासिर अली ख़ान प्राचार्य जामिया तिब्बिया देवबन्द ने सभी आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया। महाविद्यालय जामिया तिब्बिया देवबन्द में आयोजित इस योग शिविर में कालेज के समस्त टीचिंग स्टाफ़, नान टीचिंग व पैरामेडिकल स्टाफ़ ने तथा छात्र व छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.