Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखनऊ। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी समारोह -03, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1,406 परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

    • मैं निवेशकों का धन्यवाद करता हूं- PM मोदी
    • वन नेशन वन राशन कार्ड हो - PM मोदी
    • 300 चीजें चिह्नित की हैं और निर्णय किया है कि ये 300 चीजें अब विदेश से नहीं आएंगी। 
    • आपके सपनों और संकल्पों को नई ऊंचाई, नई उड़ान देने का सामर्थ्य उत्तर प्रदेश के नौजवानों में है।

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए योगी सरकार की तरफ से आयोजित तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के मुख्य अतिथि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया और राज्य में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1,406 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। परियोजनाओं में कृषि और संबद्ध, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, अक्षय ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा एवं एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं। कार्यक्रम में देश के नामी उद्योगपति गौतम अडाणी, कुमार मंगलम बिड़ला, निरंजन हीरानंदानी और मैथ्यू आइरीज भी अपने विचारों को साझा किया। कार्यक्रम में देश-दुनिया के नामी उद्योगपति भी शामिल हुए। 


    यूपी इन्‍वेस्‍टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि दुनिया में जो वैश्विक परिस्थियां हैं, वे हमारे लिए अवसर लेकर आईं है। भारत, कोरोना काल में भी रुका नहीं। बल्कि देश ने रिफॉर्म की गति को और बढ़ा दिया। इसी का परिणाम आज हम सब देख रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में हम सबसे तेजी गति से आगे बढ़ रहे हैं। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एनर्जी कंज्यूमर देश है।  उन्‍होंने कहा- 'काशी के सांसद के नाते निवेशकों का स्वागत करता हूं। युवा शक्ति में नए सपनो को उड़ान देने की सामर्थ्य है। कभी समय निकाल कर कभी काशी देखने आइये। बहुत बदल गई है।'



    यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में PM मोदी ने कहा- मैं निवेशकों का इसलिए धन्यवाद करता हूं क्योंकि उन्होंने उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति पर भरोसा किया है। आपके सपनों और संकल्पों को नई ऊंचाई, नई उड़ान देने का सामर्थ्य उत्तर प्रदेश के नौजवानों में है। बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड FDI आया है। हम G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से विकास कर रहे हैं। आज भारत ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है। भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता वाला देश है। और भारत में आज डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग पर जितना जोर दिया जा रहा है, उतना पहले कभी नहीं किया गया। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हमने बड़ी हिम्मत के साथ निर्णय लिया है, हमने 300 चीजें चिह्नित की हैं और निर्णय किया है कि ये 300 चीजें अब विदेश से नहीं आएंगी। 
    • आज ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर की संख्या 78 करोड़ -PM मोदी
    2014 में हमारे देश में सिर्फ 6.5 करोड़ ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर थे, आज इसकी संख्या 78 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है। 2014 में 1GB डेटा करीब 200 रुपये का पड़ता था, आज इसकी कीमत घटकर 11-12 रुपये हो गई है। 
    • वन नेशन वन राशन कार्ड हो - PM मोदी
    हमने अपने सुधारों से एक राष्ट्र के रूप में भारत को मज़बूती देने का काम किया है। इसमे हर किसी को सहयोग देना होगा,केंद्र की एनडीए सरकार ने 8 वर्ष पूरे किए, हमने रिफॉर्म, परफॉर्म ट्रांसफॉर्म को लेकर आगे बढ़े हैं। हमने अपने Reforms से एक राष्ट्र के रूप में भारत को मजबूती देने का काम किया है।
    One Nation-One Tax GST हो,
    One Nation-One Grid हो,
    One Nation-One Mobility Card हो,
    One Nation-One Ration Card हो,
    ये प्रयास, हमारी ठोस और स्पष्ट नीतियों का प्रतिबिंब हैं। उत्तरप्रदेश की जनता ने 37 साल बाद किसी सरकार को दोबारा विश्वास करके सत्ता सौंपी है। 

    • राजनाथ बोले-यूपी को नई ऊंचाई तक पहुंचाने में जुटे हैं सीएम योगी
    इन्‍वेस्‍टर्स समिट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम योगी की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि सीएम योगी उत्तर प्रदेश को एक नई ऊंचाई और  दिशा देने के लिए काम कर रहे हैं। उनकी लगन, कर्मठता और ईमानदारी की वजह से ही 'इज ऑफ डूइंग' मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री के कामों से अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री को जाता है। आप सभी लोगों ने प्रदेश में जिस प्रकार इन्वेस्ट करने का फैसला लिया है मैं इतना बता सकता हूं कि सरकार की ओर से जितना भी सहयोग मिल सकता है वह मिलेगा। यह जो भी कुछ हो रहा है उसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में सीएम योगी का कुशल नेतृत्‍व है। मुख्‍यमंत्रियों को समय देना, उनको लक्ष्य देकर सहयोग देना, प्रधानमंत्री की आदत में शुमार है। इसी वजह से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ा है।

    •  सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा हमने 400 से ज्‍यादा अनुपयोगी नियम खत्‍म किए। 
    यूपी इंवेस्‍टर्स समिट ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यूपी 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में नंबर 2 पर आ गया है। यहां 500 से ज्यादा सुधार किए गए हैं। हमने 400 अनुपयोगी नियम खत्म किये। निवेश फ्रेंडली माहौल दिया। 5 लाख को सरकारी नौकरी दी। 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य यूपी होगा। पिछले चार वर्ष में हमने तीन लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव धरातल पर उतारे हैं। आज तृतीय ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट धरातल पर उतारे जा रहे हैं। पीएम का रिफॉर्म परफार्म और इन्फॉर्म का मंत्र हमने अपनाया। हमने परंपरागत उद्यम को ओडीओपी के माध्यम से बढ़ाया । आज हम इस क्षेत्र से बड़ा निर्यात पूरी दुनिया मे कर रहे हैं। 40 विभागों के 1400 कम्पलायेन्स समाप्त कर सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया। कानून व्यवस्था को बेहतर कर निवेश फ्रेंड्ली माहौल बनाया। 7 लाख परम्परागत उद्यमियों को मुख्यधारा से जोड़ा।
    • कुमार मंगलम ने 40 हजार करोड़ रुपए निवेश का किया ऐलान 
    यूपी इन्‍वेस्‍टर्स समिट में आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि उनका ग्रुप प्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर रहा है। इससे करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि यूपी आज निवेश का सबसे महत्‍वपूर्ण डेस्टिनेशन बन चुका है। निवेश के मामले में इस प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है।

    Initiate News Agency (INA) , लखनऊ

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.