Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद। हर्षोल्लास के साथ मनाई गई ईद, ईदगाह सहित प्रमुख मस्जिदों में नमाज अदा करके मांगी दुआएं, गले मिलकर एक दूसरे को दी ईद की मुबारकबाद।

    देवबंद। ईद उल फितर का त्योहार नगर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। करोना के चलते दो साल बाद ईदगाह के साथ साथ नगर की सभी प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज सामान्य रूप से अदा की गई। इस दौरान उलेमा ए कराम ने आपसी सौहार्द और मुल्क की तरक्की की दुआएं कराई। नगर की मस्जिदों में अल सुबह से ही ईद की नमाज़ का सिलसिला शुरु हो गया था। नमाज के बाद लोगो ने कब्रिस्तान पहुच अपने बुजुर्गो को इस्सालाहे सवाब किया। उसके बाद मिठाईयां ओर शीर खिलाकर एक दूसरें को मुबारकबाद पेश की। 

    ईदगाह में दारुल उलूम वक्फ के उस्ताद मुफ़्ती आरिफ कासमी, मरकज़ी जामा मस्जिद में कारी वासिफ उस्मानी और दारुल उलूम की रशीदिया मस्जिद में कारी अफ्फान मंसूरपुरी ने एवं इसके अलावा अन्य मस्जिदों में पेश इमाम ने नमाज़ ए ईद अदा कराई। ईदगाह में मुफ्ती आरिफ कासमी ने अपने खिताब में लोगों को ईद की मुबारक देते हुए कहा, ईद का पैगाम मानवता की भलाई के लिए है। इंसानों के लिए मोहब्बत का पैगाम लेकर ईद आती है। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

    कोविड महामारी के चलते दो साल बाद ईदगाह में नमाज़ अदा की गई, ईद उल फितर की नमाज को लेकर नगर और देहात के लोगों में काफी उत्साह था हालांकि प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार लोगों ने ईदगाह और मस्जिदों के अंदर ही नमाज अदा की।

    ईदगाह मैदान में इस बार शानदार सफाई और बेहतरीन व्यवस्था देखने को मिली वही नमाजियों में भी जबरदस्त डिसिप्लिन दिखाई दिया। जहां इस बार ईदगाह कमेटी की ओर से सफाई आदि की अच्छी व्यवस्था की गई थी वहीं प्रशासन की ओर से भी कोई कमी नहीं छोड़ी गई और लगातार ईद की नमाज से पहले व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए आखरी समय तक प्रशासन लगा हुआ नजर आया। ईद के दिन भी सुरक्षा की दृष्टि से ईदगाह का मैदान के आसपास काफी संख्या में पुलिस बल के साथ साथ फोर्स के जवान भी तैनात किए गए थे वहीं आला अधिकारी लगातार मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। प्रशासन के सहयोग के लिए ईदगाह कमेटी ने प्रशासन का आभार जताया।

    इस अवसर पर एसडीएम दीपक कुमार, सीओ दुर्गा प्रसाद तिवारी, कोतवाली प्रभारी प्रभाकर केंतुरा, नगर पालिका परिषद चेयरमैन जियाउद्दीन अंसारी, पूर्व विधायक माविया अली और ईदगाह कमेटी के सचिव मोहम्मद अनस सिद्दीकी सहित नेताओं और अधिकारियों ने भी ईदगाह में लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। सहारनपुर: उधर, जिले भर में ईदगाहों में देश की अमन और शांति के लिए ईद की नमाज अदा की गई। बंदों ने अल्लाह की बारगाह में रोकर, गिड़गिराकर अपनी मगफिरत की दुआ की। रमजान के पवित्र माह में रोजा रखकर गरीबों को खिलाया पिलाया और उसके बाद अमन शांति की दुआ मांगी। सुबह छह बजे से ही ईदगाह और मस्जिदों की ओर लोगों का कारवां बढ़ता गया।  नए कपड़े पहनकर लोग नमाज में शामिल हुए। गिले शिकवे-भुलाकर एक-दूसरे से गले मिले। ईद के इस पावन मौके पर लोगों के दिल में सामाजिक सद्भाव की झलक देखी गई। 

    नमाज अदा करने के उपरांत झुले व चाट की दुकानों पर विशेष भीड़ थी। खासकर बच्चों ने इसका जमकर आंनद उठाया। ईद के अवसर पर लोगों ने अपने मेहमानों का शीर सेवई खिलाकर स्वागत किया।

    शिबली इकबाल

    Initiate News Agency (INA), देवबंद

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.