Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। हैनीमैन जयंती इन बलिया

    बलिया। खबर बलिया से जहां होम्योपैथिक के जनक सैमुअल हैनीमैन की 267 जयंती बापू भवन टाउन हॉल के कॉन्फ्रेंस हॉल में रविवार को मनाई गई जिसकी अध्यक्षता जिले के वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक अरुण कुमार श्रीवास्तव व संचालन मज़हर एजाज आज़मी ने किया।

    इस अवसर पर जनपद भर से आए होम्योपैथिक डॉक्टर के साथ साथ समाजसेवी, कवि, पत्रकार, अध्यापक  मौजूद रहे। इस सभा में मौजूद सभी ने होम्योपैथिक चिकित्सा और होम्योपैथिक के जनक सैमुअल हैनीमैन के  बारे में अपने अपने विचार और अनुभव साझा किया। सीपीआईएम के नेता रामकृष्ण ने हैनीमैन किस जिंदगी पर प्रकाश डालते हुए कहा जर्मनी में दो हस्तियां पैदा हुई एक हिटलर और 2 सैमुअल हैनीमैन एक हिटलर उसकी क्रूरता को सब जानते हैं। तो वहीँ हैनिमैन जिन्होंने जीवन रक्षा के लिए इलाज का एक नया तरीका ढूंढा निकाला जिसे होम्योपैथिक चिकित्सा कहते हैं।

    संचालक ने सबसे पहले यह कहते हुए पत्रकार आसिफ जैदी को आवाज दी और कहा हम होम्योपैथिक से जुड़े लोग सभी लोग यह जानना चाहते हैं होमियोपैथी के बारे में आपके क्या विचार है। उसके बाद आसिफ जैदी ने हैनिमैन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए होम्योपैथिक चिकित्सा की बढ़ती हुई लोकप्रियता और चिकित्सक की बढ़ती जिम्मेदारी को बताते हुए बड़े ही मजाकिया अंदाज में कहा कि एक बूंद के अगर चार टुकड़े करने हैं तो वह सिर्फ होम्योपैथिक चिकित्सक ही कर सकता है, दुसरा नहीँ होम्योपैथिक की एक बूंद बड़े से बड़े को रोगों से निजात दिलानें कि क्षमता रखती है, इसकी एक बूंद में इतनी ताकत होती है।

    वरिष्ठ चिकित्सक एम इलियास ने हनीमैन की जीवन पर प्रकाश डालते हुए मौजूद तमाम लोगों को होम्योपैथिक चिकित्सा और समाज से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला इलियास  नें कहा कि  हम होम्योपैथिक चिकित्सक की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि मरीज़ पर  आर्थिक बोझ ना पड़े उसकी पीड़ा के साथ  साथ मरीज़ कि आर्थिक स्थिति का ध्यान रखते हमें ईलाज करना है।

    सैय्यद आसिफ़ हुसैन जै़दी

    Initiate News Agency (INA), बलिया 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.