Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ग़ाज़ीपुर। डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए किया गया ओ आर एस का वितरण

    ग़ाज़ीपुर। ठंड के मौसम के बाद मौसम में बदलाव होते हुए गर्मी का मौसम शुरू हो गया है।ऐसे में इस मौसम में लोगों को कई तरह के रोगों से दो-चार होना पड़ता है। इस मौसम में आमजन में भी डीहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए शुक्रवार को जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को ओआरएस पैकेट का वितरण किया गया। उन्हें इसके घोल बनाकर पीने के तरीके के बारे में भी बताया गया।

    जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में तैनात चिकित्सक डॉ स्वतंत्र सिंह ने बताया कि गर्मी का मौसम बढ़ जाने के कारण इन दिनों डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। इतना ही नहीं इन मरीजों के साथ आने वाले तीमारदार भी धूप में दौड़-धूप करने की वजह से वह भी कहीं ना कहीं पीड़ित हो जा रहे हैं। इस मौसम में लोगों के ब्लड प्रेशर कम होने की भी शिकायत लगातार आ रही है। ऐसे में ओआरएस काफी लाभदायक साबित होगा। उन्होंने बताया कि गर्मी की वजह से लोगों को पसीना ज्यादा निकल रहे हैं और लोग पानी कम पी रहे हैं जिसके चलते इस तरह की समस्याएं और ब्लड प्रेशर डाउन होने की शिकायत मिल रही है।

    उन्होंने बताया कि इस घोल को 2 साल से कम उम्र के बच्चों को 50ml ,2 साल से 10 साल के बच्चों को आधा गिलास पानी में 100 से 200 एम एल और 10 साल से ऊपर के बच्चों को 1 लीटर पानी में पूरा पैकेट घोल कर पीने से उन्हें काफी राहत मिलेगी।

    उन्होंने बताया कि डिहाईड्रेशन से बचने के लिए पानी का सेवन अधिक से अधिक करें, मसालेदार खाने से परहेज करें, फाइबर डाइट का सेवन करें, फल में संतरे का ज्यादा प्रयोग करें और जरूरत पड़ने पर पास के स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल या फिर किसी डॉक्टर को दिखा कर उचित परामर्श ले।

    महताब आलम 

    Initiate News Agency (INA),  ग़ाज़ीपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.