Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ग़ाज़ीपुर। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित हुआ संगोष्ठी, लोगों को स्वस्थ रहने के बताए गए उपाय

    ग़ाज़ीपुर। विश्व स्वास्थ्य दिवस जो प्रत्येक साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। इसी के मद्देनजर गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने किया इस दौरान उन्होंने इस साल की थीम हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य पर बैठक में शामिल हुए लोगों को बहुत ही विस्तृत रूप से जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि वर्ल्ड हेल्थ डे, जिसे विश्व स्वास्थ्य दिवस के नाम से भी जाना जाता है।7 अप्रैल के दिन प्रत्येक साल मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके अलावा विश्व में फैल रही समस्याओं पर विचार विमर्श करना भी है। यही कारण है कि स्वास्थ्य मुद्दों को उठाने के लिए डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व में हर साल स्वास्थ्य से संबंधित कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है। बता दें कि हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम निर्धारित की जाती है. वहीं इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य है।

    इसका मतलब है कि हमें स्वस्थ रहने के लिए इस धरती को भी स्वस्थ रखना जरूरी है। फैलता प्रदूषण, महामारी, कैंसर, अस्थमा और दिल की बीमारी जैसी गंभीर बीमारियों के बीच विश्व स्वास्थ्य दिवस पर  इस ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी कार्यों पर तुरंत वैश्विक ध्यान केंद्रित करेगा। और समाज का ध्यान अच्छे स्वास्थ्य पर खींचने के लिए एक आंदोलन को बढ़ावा भी देगा। इस साल हम 72वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रहे हैं।दुनिया में ना जानें कितने ऐसे लोग हैं जो कई बड़ी समस्याएं जैसे कोरोना, कैंसर, पोलियो एड्स आदि बीमारियों से जूझ रहे हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक करना ही इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है।

    इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद के बरतर स्वास्थ्य केंद्र पर पर भी विश्व स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया । लोगों को स्वस्थ रहने के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। चिकित्सा अधीक्षक डा0 आशीष राय द्वारा बताया गया की आजकल की हमारी जीवन शैली खान पान तथा एकल परिवार होने के कारण मुखयतः डायबिटीज, हाइपरटेंशन मानसिक तनाव एवं  स्वास्थ्य समबन्धित बीमरियां बढ रही है।साथ ही औधोगीकरण, जंगलो की अधाधुंध कटाई, कोयला एवं तेल का अत्यधिक उपयोग फसलो मे कीटनाशको एवं उवर्रक का अतयधिक प्रयोग इतयादि से वायुप्रदुषण तथा जलवायु परिवर्तन होने के कारण अनेक प्रकार की  स्वास्थ्य   समबन्धित बिमारियों मे बढोत्तरी हो रही है।

    इस बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी केके वर्मा, डॉ डीपी सिन्हा ,डॉ मनोज सिंह, डॉ एसडी वर्मा ,चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय सहित सभी ब्लॉकों के चिकित्सा अधीक्षक एवं बीपीएम, जिला मलेरिया अधिकारी मनोज कुमार, डीपीएम प्रभुनाथ  सहित तमाम लोग मौजूद रहे। वही मोहम्दाबाद में  ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक संजीव कुमार ने संचालित सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमो पर विस्तार पूर्वक बताते हुऐ संचालित हो रही योजनाओं के के बारे मे आगतुको को जागरूक किया। इस अवसर पर प्रमिला ,मंजु तिवारी ,आशा संगीनी क्षेत्रीय आशा एवं आगनबाड़ी के साथ साथ विजयशंकर, जयशंकर चौबे इतयादि उपस्थित रहे।

    आई एन ए हरदोई डेस्क    

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.