Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद। नूरपुर नाले के दूषित पानी का सैंपल लेने पहुंची टीम।

    .......... टीम में शामिल सहायक वैज्ञानिक बोलेः एक सप्ताह में आएगी रिपोर्ट

    देवबंद। क्षेत्र के गांव नूरपुर में नाले का पानी दूषित होने की शिकायत पर शनिवार को गांव में पहुंची टीम ने पानी की सैंपल लिया। जिसे प्रयोगशाला भेजा जाएगा। ग्रामीणों का आरोप है कि नाले में शुगर मिल का गंदा पानी आता है। जिसके कारण भूमि के भीतर का पानी भी दूषित हो गया है। जिससे कैंसर जैसी बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं।

    नूरपुर नाले के पानी का सेंपल लेती वैज्ञानिकों की टीम

    शनिवार को नूरपुर पहुंची जांच टीम के सहायक वैज्ञानिक एम. त्रिपाठी ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों के आदेश पर वह यहां जांच के लिए पहुंचे हैं। गंदे नाले के पानी का सैंपल जांच के लिए लिया गया है। जिसे प्रयोगशाला भेजा जाएगा। करीब एक सप्ताह में इसकी रिपोर्ट आएगी। यदि यह सिद्ध होता है कि पानी के कारण बीमारियां फैल रही हैं तो इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भी भेजी जाएगी। ग्रामीण आकाश, राकेश, अनिरुद्ध, मनोज कुमार आदि का कहना है कि नूरपुर से होते हुए नाला गांव गुनारसी, गुनारसी, रणखंडी को जाता है। इसको लेकर ग्रामीण कई वर्षों में दर्जनों बार प्रदर्शन कर चुके हैं और अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं। लेकिन आज तक समस्या का समाधान नहीं किया गया। आरोप लगाया कि नाले के दूषित पानी से गांव में भयंकर बीमारियां फैल रही हैं। पिछले दो वर्षों में कैंसर के कारण दर्जनों मौतें हो चुकी हैं। लोगों का मानना है कि यह पानी के दूषित होने से ही हुआ है।

    हल नही निकला तो आन्दोलन किया जायेगा: राजकुमार

    किसान मजदूर संगठन के जिला महासचिव राजकुमार का कहना है कि सब जानते हैं कि नाले का पानी दूषित होने से बीमारियां फैल रही हैं और लोग मर रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद भी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। अब भी मसले का हल नहीं निकाला जाता तो आंदोलन किया जाएगा।

    शिबली इकबाल

    Initiate News Agency (INA), देवबंद

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.