Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। विधायक ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के कक्ष में,उनसे संस्कृत में शपथ ग्रहण करी।

    कानपुर। गोविंद नगर विधानसभा के विधायक सुरेंद्र मैथानी ने नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के द्वारा शपथ ग्रहण किया। विधायक ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के कक्ष में उनसे संस्कृत में शपथ ग्रहण करी। और विधानसभा अध्यक्ष ने संस्कृत में ही, विधायक को धन्यवाद दीया। विधायक ने कहा कानपुर के नाते भी विधानसभा अध्यक्ष, सतीश महाना से शपथ लेना, गौरवान्वित अनुभव कराता है। और 18वीं विधानसभा हेतु, विधायक सदस्य के नाते पूर्व में ही स्वयं के लिए गए संकल्प के आधार पर संस्कृत में शपथ लेने का सौभाग्य भी प्राप्त हुआ। 

    विधायक ने कहा कि हम सब को अपनी वैदिक भाषा संस्कृत के प्रचार-प्रसार और विस्तार के लिए अपना योगदान अवश्य ही देना चाहिए तथा अपने जीवन में भी संस्कृत के प्रचार प्रसार और विस्तार के लिए अपनी पूरी क्षमता के साथ समाज को भी उनकी रूचि के अनुसार संस्कृत से जोड़ना चाहिए। क्योंकि यह वह भाषा है,जिसमें हमारे लगभग सभी महत्वपूर्ण कार्य संस्कृत में ही संपन्न होते हैं। यहां तक कि हमारे जीवन में ही,जन्म होने से लेकर, पाणिग्रहण संस्कार से लेकर, अंतिम संस्कार तक, तथा सभी सुख,दुख,यश,कीर्ति के सारे ही कार्यक्रम संस्कृत में ही संपन्न होते हैं और फलीभूत भी होते हैं। 

    विधायक ने कहा कि, आदिकाल से ही,पूर्व में भी,जिस समय कोई भी देश और कोई भी भाषा का अस्तित्व नहीं था, उस समय से ही संस्कृत, इस धरती की एक मात्र भाषा हुआ करती थी। जिसका प्रयोग,हमारे ऋषि मुनि भी करते थे। अतः हम सब आगे भी संस्कृत के बढ़ावे के लिए कार्य करते रहेंगे। उक्त शपथ ग्रहण के अवसर पर विधायक के साथ कानपुर नगर पार्षद दीपक सिंह एवं विपिन दुबे तथा विधायक के सहयोगी मोनू सिंह भी उपस्थित थे।

    इब्ने हसन ज़ैदी

    Initiate News Agency (INA) , कानपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.