Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद: क्षेत्र में श्रद्धा भक्ति व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया महाशिव रात्रि का पर्व

    --श्रद्धालूओं ने सुबह सेवेरे से ही लम्बी लम्बी लाईनो मे लगकर अपने अराध्य भोलेनाथ को किया प्रसाद व जल अपर्ण


    देवबंद: क्षेत्र के प्राचीन सिद्ध शक्ति पीठ श्री मनकेश्वर महादेव मंदिर ग्राम मानकी मे महाशिवरात्रि के दिन श्रद्धालुओं ने बम बम भोले के उद्घोष के साथ जलाभिषेक किया और अपने अराध्यदेव भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर अपनी अपनी मन्नत मांगी क्षेत्र के ग्राम मानकी में महाशिवरात्रि के दिन सिद्ध पीठ पर प्रत्येक वर्ष ना केवल मेला लगता है बल्कि इस दिन जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं, उत्तराखंड हरियाणा से भी श्रद्धालु यहां जल चढ़ाने के लिए आते हैं बताया जाता है कि ग्राम मानकी में भगवान भोले बाबा का यह मंदिर लगभग 500 वर्ष पुराना है और इस कारण इसकी श्रद्धालुओं में बहुत अधिक मान्यता है। महाशिव रात्रि पर  मंगलवार सवेरे 4 बजे से जलाभिषेक शुरू हो गया श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें मंदिर के बाहर लगी हुई थी और बम बम भोले के उद्घोष के साथ पूरा वातावरण भक्ति मय हो रहा था।

    मंदिर के मुख्य पुजारी सतीश गिरी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर बहुत बड़ी संख्या में अन्य राज्यों से भी जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं और इसके लिए कई दिन पहले से ही मंदिर परिसर में व्यवस्थाएं शुरू हो जाती हैं।

    मंदिर में परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस का खास बंदोबस्त किया गया है और सीओ दुर्गा प्रसाद तिवारी, कोतवाल प्रभाकर कैन्तुरा ने स्वयं सुरक्षा की कमान मंदिर परिसर में संभाल रखी है। उधर, देवबंद क्षेत्र के ही एक अन्य गांव ध्याना मैं भी सिद्धपीठ श्री नागेश्वर महादेव मंदिर में तड़के से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थी सभी ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर जल चढ़ाकर अपनी अपनी मनोकामनाएं पूरी होने की प्रार्थना की दोनों ही सिद्ध पीठ पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़, और बम बम भोले के जयकारों के चलते वातावरण भक्तिमय था, इस दौरान मन्दिर कमेटी के अध्यक्ष अरविन्द त्यागी, उपाध्यक्ष रमेश पाल, विश्वास त्यागी, हरिओम त्यागी, अंकित कोरी, अमित त्यागी, मुलचन्द पाल, सचिन धीमान, मोनू त्यागी आदि मन्दिर की व्यवस्था संभाले हुऐ थे। इसके अलावा महाशिवरात्रि के महापर्व पर क्षेत्र के सभी देवालयो शिवालयों को विशेष रूप से सजाया गया और इनमें दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।


    Initiate News Agency(INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.